23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DHANBAD NEWS : छठ में बिहार जाने वाली ट्रेनों में सीट फुल, कई में नो रूम

सफर होगा मुश्किल, नियमित के साथ स्पेशल ट्रेनों में भी उपलब्ध नहीं है सीट

चार नवंबर को नहाय खाय के साथ छठ महापर्व शुरू होने वाला है. इस पर्व में बिहार जाने वाली ट्रेनों में अभी से ही सीट की किल्लत शुरू हो गयी है. नई दिल्ली, मुंबई व दक्षिण भारत से आने वाली ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है. वहीं धनबाद से भागलपुर, समस्तीपुर, लखीसराय जाने वाली ट्रेन में भी वेटिंग चल रही है. पटना व वाराणसी जाने वाली ट्रेन में मारामारी है. ट्रेनों में सबसे अधिक बुकिंग एक से छह नवंबर के बीच में है.

भागलपुर जाने वाली ट्रेन का हाल :

धनबाद से भागलपुर जाने के लिए तीन ट्रेनें हैं. इसमें एक नियमित, एक सप्ताह में तीन दिन और एक सप्ताह में एक दिन है. इन ट्रेनों में छठ पूजा के दौरान सीट उपलब्ध नहीं है. ट्रेन संख्या 13403 वनांचल एक्सप्रेस में एक से पांच नवंबर तक एक भी सीट खाली नहीं है. ट्रेन संख्या 18185 टाटा-गोड्डा एक्सप्रेस 11 नवंबर तक सीट नहीं है. ट्रेन संख्या 18603 रांची-गोड्डा में वेटिंग है.

समस्तीपुर जाने वाली ट्रेन का हाल :

धनबाद से समस्तीपुर के लिए अलग-अलग दिनों में सात ट्रेनें है. इसमें से एक नियमित व अन्य अलग-अलग दिनों में है. मौर्य एक्सप्रेस, राउलकेला-जयनगर, टाटा-जयनगर, हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस के अलावा दो स्पेशल ट्रेन हैदराबाद-रक्सौल स्पेशल और सिकंबदराबाद-रक्सौल स्पेशल शामिल है. सभी ट्रेनों में छठ के दौरान वेटिंग चल रही है.

पटना जाने वाली ट्रेन में भी मारामारी :

धनबाद से पटना के ट्रेनों में भी सीटों की मारामारी चल रही है. चार नियमित ट्रेन है लेकिन धनबाद-पटना इंटरसिटी को छोड़ कर सभी में वेटिंग है. वहीं वाराणसी, लखीसराय समेत अन्य जगहों पर जाने वाली ट्रेनों में भी सीट नहीं है.

दिल्ली से आने वाली ट्रेन का हाल :

नयी दिल्ली से धनबाद आने के लिए चार ट्रेन है. लेकिन किसी भी ट्रेन में सीट खाली नहीं है. दिल्ली के लिए पांच और आनंद विहार से धनबाद के लिए दो ट्रेन है. इसमें भी सीट नहीं है. दिल्ली से धनबाद होकर दो स्पेशल ट्रेन भी चल रही. इसमें भी सीट नहीं है.

मुंबई से आने वाले ट्रेन में वेटिंग :

मुंबई से धनबाद आने के लिए दो ट्रेन है. इसमें एक नियमित और एक सप्ताह में एक दिन चलने वाली स्पेशल ट्रेन है. लेकिन किसी ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है. ट्रेन संख्या 12322 मुंबई मेल में तो दो, तीन और चार नवंबर में टिकट की बुकिंग ही बंद हो गयी है. वहीं दूसरी ओर चार नवंबर को चलने वाली 21 अक्तूबर से चलने वाली ट्रेन संख्या 01145 मुंबई-आसनसोल स्पेशल में वेटिंग हो गयी है.

चेन्नई से आने वाली ट्रेन भी सीट नहीं :

चेन्नई से धनबाद आने वाली ट्रेनों में वेटिंग चल रही है. यहां से आना भी मुश्किल होगा. एक नियमित और तीन स्पेशल ट्रेन चल रही है लेकिन किसी में भी सीट उपलब्ध नहीं है. ट्रेन संख्या 13352 एलेप्पी एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 06059 कोयंबटूर-बरौनी स्पेशल, ट्रेन संख्या 06063 कोयंबटूर-धनबाद स्पेशल और ट्रेन संख्या 03326 कोयंबटूर-धनबाद स्पेशल में भी सीट उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें

धनबाद होकर रांची से गोरखपुर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

धनबाद स्टेशन होकर रांची से गोरखपुर के लिए ट्रेन चलेगी. इसकी घोषणा रेलवे की ओर से की गयी है. मंगलवार को इसका उद्घाटन रांची में होगा. ट्रेन संख्या 18629 रांची-गोरखपुर एक्सप्रेस शाम 5.10 बजे रांची से प्रस्थान करेगी. दूसरे दिन 11.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. वहीं ट्रेन संख्या 18630 गोरखपुर-रांची एक्सप्रेस गोरखपुर से दोपहर 3.30 बजे प्रस्थान करेगी. दूसरे दिन सुबह 9.25 बजे रांची पहुंचेगी. रांची से यह ट्रेन हर शुक्रवार और गोरखपुर से शनिवार को चलेगी.

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव :

ट्रेन का ठहराव मुरी, बोकारो स्टील सिटी, चंद्रपुरा, धनबाद, चितरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, मोकामा, पटना साहेब, पटना, पाटलीपुत्र, डिगवारा, छपरा, सिवान, भतनी, देवरिया सदर होते हुए गोरखपुर जायेगी. यह ट्रेन 22 कोच के साथ ट्रेन का परिचालन होगा. इसमें जनरल के चार, स्लीपर के छह, थर्ड एसी के सात, फर्स्ट एसी के एक, सेकेंड एसी के दो के साथ दो अन्य कोच होंगे.

यह भी पढ़ें

अब सप्ताह में दो दिन चलेगी धनबाद-जम्मूतवी-धनबाद स्पेशल

धनबाद से जम्मूतवी के लिए चलायी जा रही स्पेशल ट्रेन अब सप्ताह में दो दिन चलेगी. इससे धनबाद के साथ ही अन्य स्टेशन के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा. साथ ही त्योहार में घर लौटने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा. कारण है दिल्ली से चलने वाली सभी ट्रेनें छठ को लेकर हाउस फुल चल रही है. यह ट्रेन कोडरमा-गया-डीडीयू-प्रयागराज-दिल्ली के रास्ते धनबाद और जम्मूतवी के मध्य चलायी जा रही.

सप्ताह में एक दिन चल रही थी ट्रेन :

स्पेशल ट्रेन 03309 व 03310 धनबाद-जम्मूतवी-धनबाद स्पेशल सप्ताह में एक दिन चल रही थी. धनबाद से यह ट्रेन मंगलवार को और जम्मूतवी से बुधवार को प्रस्थान कर रही थी. अब ट्रेन संख्या 03309 धनबाद-जम्मूतवी एक्सप्रेस स्पेशल 15 अक्तूबर से 30 नवंबर तक सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार के साथ ही शनिवार को भी धनबाद से परिचालित की जाएगी. वहीं गाड़ी सं. 03310 जम्मूतवी-धनबाद एक्सप्रेस स्पेशल 16 अक्तूबर से एक दिसंबर तक सप्ताह के प्रत्येक बुधवार के साथ ही रविवार को भी जम्मूतवी से चलायी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें