23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DHANBAD NEWS : हड़ताल पर गये जिले के 108 एंबुलेंस चालक व टेक्नीशियन

वैकल्पिक व्यवस्था कर रहा स्वास्थ्य विभाग

बकाया वेतन देने में हो रही लेटलतीफी के विरोध सहित अन्य मांगों को लेकर सोमवार रात आठ बजे से जिले में 108 एंबुलेंस चालक, सह चालक और टेक्नीशियन हड़ताल पर चले गये. 108 एंबुलेंस कर्मियों ने बताया कि वे सभी इएमआरआइ ग्रीन एजेंसी के माध्यम से 108 एंबुलेंस सेवा प्रदान कर रहे हैं. उक्त एजेंसी ने एक व पूर्व की एजेंसी जेड एचएल ने उनका दो माह का बकाया वेतन नहीं दिया है. दुर्गा पूजा जैसे बड़े त्योहार पर भी उन्हें वेतन का पैसा नहीं मिला. पूर्व एजेंसी के चले जाने से उनका दो माह का बकाया नहीं मिला. अब इस एजेंसी से एक माह का बकाया है. खबर मिली है कि इएमआरआइ ग्रीन एजेंसी का टेंडर भी खत्म हो गया है. बिहार की एक नयी एजेंसी को टेंडर मिला है. डर है कि सितंबर माह का वेतन भी नहीं मिलेगा.

वैकल्पिक व्यवस्था से मरीजों को भेजा जायेगा अस्पताल :

पांच जिलों के 108 एंबुलेंस नोडल ऑफिसर अनुराग चतुर्वेदी ने बताया कि हड़ताल पूरी तरह सफल नहीं है. समझा बुझाकर 36 एंबुलेंस में से आठ एंबुलेंस को लोकल में मरीजों को अस्पताल तक लाने के कार्य पर लगाया गया है. अन्य दो एम्बुलेंस मरीज को रिम्स ले जायेगी. जरूरत पड़ने पर निजी अस्पतालों के एम्बुलेंस का भी सहारा लेंगे. हांलांकि कोशिश है कि जल्द एंबुलेंसकर्मियां की समस्या का निदान कर दिया जाये.

बकाया, भुगतान और इंश्योरेंस का मिले लाभ :

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने से पहले एंबुलेंस के चालक और टेक्नीशियनों ने अपनी छह सूत्री मांगें बतायी हैं. उन्होंने बताया कि एजेंसी उन्हें पीएफ व इएसआइसी की सुविधा नहीं दे रही है. हमें पीएफ और इएसआइसी का लाभ मिलना ही चाहिए. एजेंसी का टेंडर समाप्त होने के बाद नयी कंपनी टेंडर लेती हैं, तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर मनमानी राशि मांगती है. इसपर रोक लगनी चाहिए.

यह भी पढ़ें

बिलिंग कार्य ठप, वेतन के लिए कल से अर्धनग्न प्रदर्शन करेंगे ऊर्जा मित्र

दुर्गा पूजा में एजेंसी द्वारा बकाया वेतन का भुगतान नहीं किये जाने के विरोध में ऊर्जा मित्रों ने बिलिंग का कार्य ठप कर दिया है. पहले बकाया वेतन भुगतान, फिर बिलिंग का कार्य करने की मांग पर ऊर्जा मित्र अड़ गये हैं. झारखंड राज्य ऊर्जा मित्र संघ के बैनर तले ऊर्जा मित्रों ने 16 अक्टूबर को मिश्रित भवन से लेकर रणधीर वर्मा चौक तक अर्धनग्न प्रदर्शन करने की घोषणा की है. संघ के संस्थापक संतोष कुमार कुशवाहा ने बताया कि बिलिंग एजेंसी द्वारा ऊर्जा मित्रों का दो माह से बकाया वेतन भुगतान नहीं किया गया है. बकाया भुगतान की मांग को लेकर पिछले दिनों बिजली महाप्रबंधक की अध्यक्षता में ऊर्जा मित्र संघ व बिलिंग एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई थी. इसमें बिलिंग एजेंसी में बकाया भुगतान का आश्वासन दिया था. तय तिथि गुजर जाने के बावजूद ऊर्जा मित्रों का बकाया वेतन भुगतान नहीं हो सका. इसके बाद ऊर्जा मित्रों ने सड़क पर उतर भिक्षाटन भी किया था. इसके बावजूद बकाया भुगतान नहीं होने से नाराज ऊर्जा मित्रों ने अर्धनग्न प्रदर्शन करने करने का निर्णय लिया है.

राजस्व पर पड़ेगा असर : हर माह आठ तारीख से बिलिंग का काम शुरू हो जाता है. लेकिन 14 अक्तूबर तक बिलिंग का काम शुरू नहीं हो पाया है. इससे उपभोक्ताओं को परेशानी होगी. दूसरी ओर विभाग के राजस्व पर भी असर पड़ेगा. धनबाद व चास सर्किल में छह लाख 25 हजार उपभोक्ता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें