23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से चलेगी पटना टू दिल्ली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, जानें टाइम टेबल और किराया

Vande Bharat Sleeper Train: बिहार को जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. हालांकि, पहले ट्रायल के तौर पर 30 अक्टूबर से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन के रूप में वंदे भारत को चलाए जाने का फैसला लिया गया है.

Vande Bharat Sleeper Train: बिहार को जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. हालांकि, पहले ट्रायल के तौर पर 30 अक्टूबर से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन के रूप में वंदे भारत को चलाए जाने का फैसला लिया गया है. इस ट्रेन को पहले फेज में ट्रायल के रूप में चलाया जाएगा. इसमें सिर्फ स्लीपर सीट ही उपलब्ध रहेगी, इसकी तैयारी दानापुर रेल मंडल द्वारा शुरू कर दिया गया है.

दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्रालय ने इसकी सूचना जारी कर दी है. अक्टूबर के अंत में इस ट्रेन को ट्रायल के रूप में पटना से दिल्ली चलाया जाएगा. सूचना के अनुसार यह ट्रेन 30 अक्टूबर को दिल्ली से चलकर पटना आएगी. वहीं 31 अक्टूबर को पटना से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी. प्रथम चरण में जो शेड्यूल है, उसके अनुसार दिल्ली से पटना आने वाली वंदे भारत को 30 अक्टूबर के साथ-साथ 1 नवंबर, 3 नवंबर और 6 नवंबर को चलाए जाने का निर्णय लिया गया है.

पटना से दिल्ली इतने समय में तय करेगी सफर

वहीं पटना से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन 31 अक्टूबर, 2 नवंबर, 4 नवंबर और 7 नवंबर को पटना से दिल्ली के लिए खुलेगी. पटना से दिल्ली की दूरी वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस 11 घंटे 35 मिनट में तय करेगी. यह ट्रेन सुबह 7:30 बजे पटना से खुलकर शाम में 7:00 बजे दिल्ली पहुंचेगी. जबकि दिल्ली से पटना आने वाली Vande Bharat Sleeper Train सुबह 8:25 पर खुलेगी और पटना शाम 8:00 बजे पहुंचेगी.

Also Read: सुशील मोदी और तेजस्वी यादव के रास्ते नहीं चलेंगे सम्राट चौधरी, लिया ये बड़ा फैसला

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

नई दिल्ली से सुबह में खुलने वाली वंदे भारत ट्रेन कानपुर, प्रयागराज, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और बक्सर रुकेगी. उसके बाद आरा जंक्शन पर भी इसका ठहराव दिया गया है. फिर सीधे पटना पहुंचेगी. उसी तरह जब पटना से दिल्ली के लिए खुलेगी तो इसका ठहराव आरा, बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर में होगा. उसके बाद ट्रेन सीधे नई दिल्ली पहुंचेगी.

चेयर कार के लिए इतना देना होगा किराया

दीपावली छठ के समय में दिल्ली से आने वाले सभी ट्रेन में नो रूम है. ऐसे समय में अगर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाई जाती है तो निश्चित तौर पर यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है. फिलहाल वंदे भारत में दिल्ली से पटना सफर करने के लिए लोगों को चेयर कार के लिए 2575 (Patna to Delhi Vande Bharat Fare) रुपये देने होंगे. वही एक्सक्यूटिव चेयर कार के लिए 4655 रुपये देना होगा, जिसमें चाय-नाश्ता और खाना भी शामिल होगा.

Also Read: शुभम के कंधे होगी पटना पाइरेट्स टीम की जिम्मेदारी, प्रो कबड्डी में ये होंगे उप-कप्तान

इस वंदे भारत में अभी स्लीपर उपलब्ध नहीं

मिली जानकारी के अनुसार वंदे भारत ट्रेन में अभी यात्रियों को दिल्ली से पटना तक का सफर बैठकर ही पूरा करना होगा. क्योंकि स्पेशल के रूप में चलाई जाने वाली इस वंदे भारत ट्रेन में स्लीपर उपलब्ध नहीं होगा. स्लीपर वंदे भारत का ट्रायल करने के बाद संभावना जताई जा रही है कि उस ट्रेन को रेगुलर कर दिया जाएगा.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें