23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्रे मार्केट में हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का गदर, आज से सब्सक्रिप्शन शुरू, क्या लगाना चाहिए पैसा?

Hyundai Motor India IPO: देश के करीब अधिकतम ब्रोकरेज फर्म हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ को 'सब्सक्राइब' करने की सलाह दे रहे हैं. आईसीआईसीआई सिक्योरिटी लिस्टिंग के समय गेन की उम्मीद रही है. एसबीआई सिक्योरिटीज ने भी इस आईपीओ को 'सब्सक्राइब फॉर लॉन्ग टर्म' की रेटिंग देते हुए हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है.

Hyundai Motor India IPO: दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) का सब्सक्रिप्शन आज 15 अक्टूबर 2024 को निवेशकों के लिए खुलने जा रहा है. लेकिन, ग्रे मार्केट में इसके आईपीओ ने गदर मचा रखी है. आईपीओ का सब्सक्रिप्शन आम निवेशकों के लिए खुलने से पहले ऑटोमोटिव कंपनी ने एंकर निवेशकों से करीब 8,315 करोड़ रुपये जुटा ली है. 17 अक्टूबर 2024 को हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन बंद हो जाएगा. आम निवेशक इन दोनों दिनों में ही इसके शेयर में पैसा लगा सकते हैं. अब सवाल यह है कि करीब 27,870 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में आम निवेशक को कंपनी का शेयर खरीदकर पैसा लगाना चाहिए? आइए, जानते हैं कि ब्रोकरेज फर्म और मार्केट एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का प्राइस बैंड

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का प्राइस बैंड 1865-1960 रुपये तय किया गया है. इश्यू प्राइस के हिसाब से हुंडई मोटर इंडिया का बाजार मूल्यांकन करीब 19 अरब डॉलर का है. यह बाजार मूल्यांकन ऑटोमोटिव कंपनी की पैरेंट कंपनी हुंडई मोटर से कहीं अधिक है. चौंकाने वाली बात यह भी है कि हुंडई मोटर इंडिया के शेयर का प्राइस अर्निंग रेशियो इसके पैरेंट कंपनी हुंडई मोटर से हीं अधिक है. ब्रोकरेज फर्म इक्विटास इनवेस्टमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हुंडई मोटर इंडिया का प्राइस अर्निंग रेशियो 27 गुना है, जबकि दक्षिण कोरिया में बैठी इसकी पैरेंट कंपनी हुंडई मोटर का प्राइस अर्निंग रेशियो केवल 5 गुना है. शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जाने के बाद हुंडई मोटर इंडिया का बाजार पूंजीकरण यानी मार्केट कैप इसकी पैरेंट कंपनी के 42 फीसदी के बराबर हो जाएगी. हुंडई मोटर इंडिया के मुख्य संचालन अधिकारी (सीएफओ) तरुण गर्ग का कहना है कि भारत में हुंडई मोटर इंडिया की प्रगति की संभावनाएं अपार हैं.

भारत का सबसे बड़ा हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ

हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ भारत का सबसे बड़ा आईपीओ है. इसका साइज 27,870 करोड़ रुपये का है. इससे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने करीब 22,000 करोड़ का आईपीओ पेश किया था, जो उस समय सबसे बड़ा आईपीओ था. हुंडई मोटर इंडिया की पैरेंट कंपनी 14.2 करोड़ शेयर बेच रही है. इस आईपीओ से जुटाई गई राशि दक्षिण कोरिया में बैठी हुंडई मोटर के खाते में जाएगी. इस धनराशि से कंपनी भारत में कामकाज बढ़ाने के लिए इस्तेमाल नहीं करेगी.

हुंडई मोटर इंडिया ने एंकर निवेशकों से जुटाए 8,315 करोड़

आईपीओ का सब्सक्रिप्शन खुलने से पहले हुंडई मोटर इंडिया ने सोमवार 14 अक्टूबर 2024 को अपने एंकर निवेशकों से 8,315 करोड़ रुपये जुटाए. बीएसई की वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, न्यू वर्ल्ड फंड इंक, सिंगापुर सरकार, फिडेलिटी फंड्स, ब्लैकरॉक ग्लोबल फंड्स, जेपी मॉर्गन फंड्स, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियां एंकर (बड़े) निवेशकों में शामिल थीं, जिन्हें शेयर आवंटित किए गए. यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा, जो एलआईसी के 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ को पार कर जाएगा.

ब्रोकरेज फर्मों की क्या है राय

देश के करीब अधिकतम ब्रोकरेज फर्म हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ को ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दे रहे हैं. ब्रोकरेज फर्मों का मानना है कि ग्रोथ की मजबूत संभावनाओं, दमदार वित्तीय स्थिति और एसयूवी कारों के अच्छे उत्पादन से कंपनी के आईपीओ को निवेशकों का समर्थन मिल रहा है. आईसीआईसीआई सिक्योरिटी का कहना है कि हम इस आईपीओ से लिमिटेड लिस्टिंग गेन की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि उम्मीद है कि लिस्टिंग के बाद मिड टर्म से लॉन्ग टर्म में यह शेयर डबल डिजिट में रिटर्न दे सकता है. एसबीआई सिक्योरिटीज ने भी इस आईपीओ को ‘सब्सक्राइब फॉर लॉन्ग टर्म’ की रेटिंग देते हुए हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है.

इसे भी पढ़ें: Quick Loan : इस सरकारी ने 8 शहरों में खोले प्रोसेसिंग सेंटर, अब खट से मिलेगा लोन

डिस्क्लेमर: प्रभात खबर किसी भी निवेशक को किसी कंपनी के शेयर या आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह नहीं देता. यह बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक किसी एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही कदम उठाएं.

इसे भी पढ़ें: कमाल के चमत्कारी हैं रतन टाटा के छोटे भाई, 1 साल में कमाई दोगुनी करने की रखते हैं ताकत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें