23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India Mobile Congress 2024: 190 से अधिक देशों की आईटीयू वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली 2024 आज से शुरू, PM Modi ने किया उद्घाटन

India Mobile Congress 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली (डब्ल्यूटीएसए) 2024 का उद्घाटन किया. इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ द्वारा किया जा रहा है. इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 6जी, एआई, बिग डेटा, आईओटी और साइबर सुरक्षा की नयी टेक्नोलॉजी की रूपरेखा तय होगी. इसके साथ ही, वार्षिक इंडिया मोबाइल कांग्रेस का भी उद्घाटन आज ही हुआ.

India Mobile Congress 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, यानी मंगलवार 15 अक्टूबर को भारत मंडपम् में संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) द्वारा आयोजित वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली (डब्ल्यूटीएसए) का उद्घाटन किया. इसके साथ ही, उन्होंने भारत मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के आठवें संस्करण का भी उद्घाटन किया. वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली (डब्ल्यूटीएसए) हर चार वर्षों में आयोजित की जाती है, जिसमें स्वीकृत सिफारिशें और प्रस्ताव संचार प्रौद्योगिकियों के विकास की दिशा निर्धारित करते हैं.

6जी, एआई, आईओटी और साइबर सुरक्षा की नयी टेक्नोलॉजी की रूपरेखा होगी तय

यह पहला अवसर है जब आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए की मेजबानी भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में की जा रही है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, यह एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्यक्रम है, जिसमें 190 से अधिक देशों के 3,000 से ज्यादा उद्योग के नेताओं, नीति-निर्माताओं और तकनीकी विशेषज्ञों को एक मंच पर लाया जाएगा. ये विशेषज्ञ दूरसंचार, डिजिटल और आईसीटी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे. पीएमओ ने कहा कि डब्ल्यूटीएसए 2024 के दौरान कई देशों के प्रतिनिधि 6जी, एआई, आईओटी, बिग डेटा और साइबर सुरक्षा जैसी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों के मानकों पर चर्चा करेंगे और भविष्य के दिशा-निर्देश तय करेंगे.

चार वर्षों के अंतराल पर आयोजित होती है विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अक्टूबर को भारत में संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) द्वारा आयोजित किये जाने वाले पहले दूरसंचार मानक सम्मेलन और भारत मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का उद्घाटन करेंगे. पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कार्यक्रमों के आयोजकों द्वारा भेजे गए निमंत्रण में यह जानकारी दी गई. विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) सम्मेलन चार वर्षों के अंतराल पर आयोजित किया जाता है. इसमें स्वीकृत सिफारिशें और प्रस्ताव संचार प्रौद्योगिकियों के विकास की दिशा तय करते हैं

इंडिया मोबाइल कांग्रेस और वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली साथ-साथ

आईटीयू ने आधिकारिक बयान में कहा, आईटीयू को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि डब्ल्यूटीएसए – 24 का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंगलवार 15 अक्टूबर 2024 को किया जाएगा.
दूरसंचार विभाग समर्थित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 का आठवां संस्करण भी डब्ल्यूटीएसए 2024 के साथ-साथ आयोजित किया जाएगा. कई देशों, प्रदर्शकों, स्टार्टअप आदि की भागीदारी के मामले में वार्षिक इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का आकार पिछले साल से लगभग दोगुना हो गया है.

वैश्विक भागीदारी पिछले साल से लगभग दोगुनी

आईएमसी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रामकृष्ण पी ने बयान में कहा, इस बार आईएमसी बड़ा और बेहतर होने वाला है, क्योंकि वैश्विक भागीदारी पिछले साल से लगभग दोगुनी हो गई है. इस बार 190 से अधिक देशों के भाग लेने की उम्मीद है, जिससे एशिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी एक्सपो और वैश्विक डिजिटल परिवर्तन में एक प्रमुख शक्ति के रूप में आईएमसी की स्थिति मजबूत होगी. हम आगामी संस्करण में ब्रिटेन, जापान, स्वीडन, फिनलैंड और अन्य देशों से बढ़ती भागीदारी देख रहे हैं. आईएमसी 2024 में 400 से अधिक प्रदर्शकों, लगभग 900 स्टार्टअप्स और 190 से अधिक देशों की भागीदारी की उम्मीद है. पिछले साल आईएमसी ने 230 से अधिक प्रदर्शकों, 400 स्टार्टअप्स और लगभग 67 देशों की भागीदारी दर्ज की थी.

4G – 5G के बाद अब 6G की तैयारी, केंद्रीय मंत्री ने ऐलान पर हर भारतीय को होगा गर्व

TRAI Action on Spam Calls: फर्जी कॉल करने पर ब्लैकलिस्ट होगा नंबर, सरकार ला रही कड़ा नियम

BSNL – JIO – Airtel और VI की नहीं चलेगी मनमानी, मोबाइल में नेटवर्क नहीं मिलने पर कंपनी देगी मुआवजा

55 लाख मोबाइल फोन कनेक्शन ब्लॉक, आप न करें ऐसी गलितयां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें