23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Heavy Rain Warning: बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर, होगी बहुत भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Heavy Rain Warning: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने लो प्रेशर के कारण कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Heavy Rain Warning: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने लो प्रेशर के क्षेत्र के कारण आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. तमिलनाडु में भी बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया है. मंगलवार को झारखंड के कुछ जिलों में हल्की बारिश देखने को मिली. राजस्थान में बीते चौबीस घंटे के दौरान कई जगह हल्की बारिश और बूंदाबांदी दर्ज की गई. दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का तांडव जारी है जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश

आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना लो प्रेशर है. मौसम विभाग ने कहा कि यह लो प्रेशर क्षेत्र समुद्र के दक्षिण-पूर्वी हिस्से से पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया तथा मंगलवार सुबह वहीं पर स्थित रहा. अगले दो दिनों में मौसम प्रणाली के दबाव में तब्दील होने तथा उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के किनारों की ओर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में जोरदार मानसून गतिविधि देखने को मिल सकती है.

Read Also : Heavy Rain Warning: तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान, 14 से 17 अक्टूबर तक मूसलाधार बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद

दक्षिणी राज्य के रायलसीमा क्षेत्र के लिए भी इसी तरह के मौसम पैटर्न का पूर्वानुमान लगाया गया है जिसकी वजह से भारी बारिश होगी. इस बीच आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) ने बताया कि पश्चिम गोदावरी, एलुरु, कृष्णा और एनटीआर जिलों के कुछ हिस्सों में अत्यधिक बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग ने गुंटूर, बापटला, पालनाडु, प्रकाशम, नेल्लोर, नंदयाला, अन्नामय्या, चित्तूर, तिरुपति और कुरनूल जिलों के लिए भी इसी प्रकार का मौसम रहने की भविष्यवाणी की.

कर्नाटक में भारी बारिश

कर्नाटक में मंगलवार की सुबह से हो रही लगातार बारिश के कारण राजधानी बेंगलुरु समेत राज्य के मध्य और दक्षिणी भागों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से यह वर्षा हो रही है. राज्य के उत्तरी भागों के शुष्क क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान इसी तरह का मौसम रहेगा. यह स्थिति अगले तीन से चार दिनों तक रहेगी.

इन इलाकों में ‘येलो अलर्ट’ जारी

आईएमडी ने तटीय कर्नाटक के अलावा तुमकूरु, मैसूरु, कोडागु, चिकमंगलुरु, हासन, कोलार, शिवमोगा और चिक्काबल्लापुर जिलों के लिए मौसम का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. यह चेतावनी मौसम की बिगड़ती स्थिति को दर्शाती है और यहां जनजीवन प्रभावित हो सकता है. ‘येलो अलर्ट’ का मतलब मतलब छह सेमी से 11 सेमी के बीच भारी वर्षा है.

बिहार का मौसम

बिहार से मानसून विदाई ले चुका है. पछुआ हवा की इंट्री सूबे में हो गई है. इसी वजह से सुबह और शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 20 अक्टूबर के बाद से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

लो प्रेशर का झारखंड पर पड़ेगा असर

मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात के कारण लो प्रेशर एरिया बना है जिसका आंशिक असर झारखंड के मौसम पर पड़ सकता है. 15 अक्टूबर को राज्य के दक्षिणी भाग में वर्षा होने की संभावना है. अगले 4 दिन तक झारखंड के अधिकतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं नजर आ रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें