23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार गिरकर हुआ बंद, सेंसेक्स 152 अंक टूटा

Stock Makret: एशियाई बाजारों ने मिलेजुले रुख के साथ कारोबार किया. एशिया के प्रमुख बाजारों में जापान के निक्केई225 और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं, हांगकांग के हैंगसेंग और चीन के शंघाई कंपोजिट में गिरावट दर्ज की गई.

Stock Makret: वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार 15 अक्टूबर 2024 को शेयर बाजार गिरकर बंद हुआ. कारोबार के आखिर में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 152.93 अंक की गिरावट के साथ 81,820.12 अंक पर पहुंच गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 70.60 अंक फिसलकर 25,057.35 अंक पर बंद हुआ. सोमवार 14 अक्टूबर 2024 को सेंसेक्स 591.69 अंक उछलकर 81,973.05 अंक और निफ्टी 163.70 अंक की बढ़त के साथ 25,127.95 अंक पर बंद हुए थे.

बीएसई सेंसेक्स के 21 शेयर टूटे

शेयर बाजार के कारोबार के आखिर में बीएसई सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से 21 के शेयर टूट गए. इसमें सबसे अधिक नुकसान बजाज फाइनेंस को हुआ. इसका शेयर 2.73% गिरकर 7013.10 रुपये पर बंद हुआ. इसके अलावा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी इंडिया, नेस्ले इंडिया, एक्सिस बैंक, सनफार्मा, टीसीएस, बजाज फिनसर्व, पावरग्रिड, लार्सन एंड ट्रुबो, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्फोसिस और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर भी गिर गए. वहीं, जिन कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, अदाणी पोर्ट्स, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, आईटीसी और टाइटन शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: फर्जी तरीके से हासिल किया रिफंड तो पीछे पड़ जाएगा इनकम टैक्स, फिर बढ़ेगी परेशानी

एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार

एशियाई बाजारों ने मिलेजुले रुख के साथ कारोबार किया. एशिया के प्रमुख बाजारों में जापान के निक्केई225 और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं, हांगकांग के हैंगसेंग और चीन के शंघाई कंपोजिट में गिरावट दर्ज की गई. यूरोपीय बाजार भी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि अमेरिकी बाजारों में बढ़त बना हुआ है. वैश्विक तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड 4.79 फीसदी गिरकर 73.75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

इसे भी पढ़ें: सुपर सीनियर सिटीजन्स पर बीओबी मेहरबान, 400 दिनों की एफडी पर सुपर से ऊपर रिटर्न

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें