23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanbad News: जूनियर डॉक्टरों का कार्य बहिष्कार, बिना इलाज कराए लौटे मरीज, आज से चलेगी ओपीडी

Dhanbad News: पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन कर रहे चिकित्सकों के समर्थन में धनबाद के एसएनएमएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों ने कार्य बहिष्कार किया. इससे ओपीडी सेवा ठप रही. सामानांतर ओपीडी में वरीय चिकित्सकों ने मरीजों का इलाज किया. हालांकि बड़ी संख्या में मरीज बिना इलाज कराए लौट गए. बुधवार से ओपीडी नियमित चलेगी.

Dhanbad News: धनबाद-पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन कर रहे चिकित्सकों के समर्थन में शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएनएमएमसीएच) के जूनियर डॉक्टरों ने भूखे रहकर कार्य बहिष्कार किया. मंगलवार को इसका असर अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था पर दिखा. ओपीडी सेवा पूरी तरह ठप रही. अस्पताल की ओपीडी बिल्डिंग स्थित मुख्य गेट पर ताला लटका रहा. बड़ी संख्या में मरीज बिना इलाज कराए बैरंग लौट गए. आचार संहिता लागू होने पर दोपहर 3.30 बजे जूनियर चिकित्सकों ने आंदोलन समाप्त कर दिया. आज बुधवार से ओपीडी नियमित चलेगी.

बिना इलाज कराए बड़ी संख्या में लौटे मरीज

धनबाद के एसएनएमएमसीएच में बड़ी संख्या में मरीज मंगलवार को अस्पताल के आपीडी पहुंचे, लेकिन उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ा. हालांकि इमरजेंसी सेवा जारी रही. इस वजह से सुबह से लेकर रात तक इमरजेंसी में मरीजों की भीड़ लगी रही. इससे इमरजेंसी में तैनात चिकित्सकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा. आइएमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार सिंह समेत अन्य पदाधिकारी भी एसएनएमएमसीएच पहुंचे और आंदोलनरत जूनियर चिकित्सकों का समर्थन किया.

समानांतर ओपीडी में मरीजों को मिला चिकित्सकीय परामर्श

जूनियर चिकित्सकों के विरोध को देखते हुए एसएनएमएमसीएच के सेंट्रल लाइब्रेरी के समीप समानांतर ओपीडी लगायी गयी. प्राचार्य डॉ केके लाल के निर्देश पर वरीय चिकित्सकों ने समानांतर ओपीडी पहुंचने वाले मरीजों का इलाज किया. दिन के 11 बजे से लेकर 12 बजे व दोपहर तीन से चार बजे तक सामांतर ओपीडी में मरीजों ने चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया.

दो गंभीर मरीजों की हुई सर्जरी, अन्य ऑपरेशन टले

जूनियर चिकित्सकों के आंदोलन को देखते हुए मंगलवार को सिर्फ दो गंभीर मरीजों की सर्जरी हुई. इएनटी विभाग के ऑपरेशन थियेटर में एक वृद्ध की मिड बोन सजर्री व ऑर्थों के ओटी में एक मरीज की टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई. वहीं अन्य सभी तरह के ऑपरेशन को टाल दिया गया था. अस्पताल के गायनी, सर्जरी विभाग के ओटी में ताला लटका रहा.

आचार संहिता को लेकर दोपहर 3.30 बजे समाप्त हुआ आंदोलन

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर जूनियर चिकित्सकों ने सुबह छह से शाम के छह बजे तक 12 घंटे कार्य बहिष्कार की घोषणा की थी. हालांकि, आचार संहिता लागू होने पर दोपहर 3.30 बजे जूनियर चिकित्सकों ने आंदोलन समाप्त कर दिया.

आज से नियमित चलेगी ओपीडी

एसएनएमएमसीएच के अधीक्षक डॉ एसके चौरसिया ने बताया कि बुधवार से अस्पताल में ओपीडी सेवा सामान्य रूप से चलेगी. नियमित रूप से चिकित्सक ओपीडी में सेवा प्रदान करेंगे.

केस वन : ऑपरेशन का टांका कटाये बगैर लौटे वासेपुर के हकीम

धनबाद के वासेपुर से आये मो हकीम (87 वर्ष) बिना इलाज कराये लौट गये. हकीम ने बताया कि कुछ दिनों पहले उनका हर्निया का ऑपरेशन हुआ था. डॉक्टरों ने उन्हें मंगलवार उन्हें जांच करवा कर रिपोर्ट के साथ एनएनएमएमसीएच बुलाया था. आज उनका टांका भी कटना था. दर्द के वजह से भी काफी दिक्कत हो रही थी. हड़ताल की वजह से उन्हें बिना इलाज के लौटना पड़ा.

केस-2

हजारीबाग से अपनी मां के साथ आयी किशोरी (12 वर्ष) को मासिक की समस्या थी. किशोरी की मां ने बताया कि बीते 22 दिनों से उनकी बेटी को रक्तस्राव हो रहा है. इसी समस्या के इलाज के लिए वह बेटी को लेकर मंगलवार को एसएनएमएमसीएच पहुंची. इधर बच्ची दर्द से कराह रही थी. काफी देर तक ओपीडी के गेट पर इंतजार करने कर बाद बगैर इलाज कराये वे लौट गये.

Also Read: झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर 13 और 20 नवंबर को वोटिंग, 23 नवंबर को होगी मतगणना

Also Read: Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव में अधिकतम 40 लाख खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी, बोले सीईओ के रवि कुमार

Also Read: Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वोटर घर बैठे कर सकेंगे वोटिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें