23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: देश में फिर होगी चक्रवाती तूफान की दस्तक! 15 से 18 अक्टूबर तक मूसलाधार बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद

Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण एक चक्रवाती तूफान की संभावना है. कर्नाटक-तमिलनाडु समेत कई और राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले तीन चार दिनों तक इन इलाकों में भारी बारिश होगी.  

Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण एक चक्रवाती तूफान बनने की आशंका है. फिलहाल यह तमिलनाडु में स्थित है. इसके कारण दक्षिण भारत के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों में 14 अक्टूबर तक एक निम्न दबाव क्षेत्र बन सकता है. जो अगले 36 घंटों में तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ सकता है. इसका असर असम और उसके आस-पास के इलाकों पर भी दिख सकता है. इसके अलावा आईएमडी ने कहा है कि देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई के साथ ही प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वोत्तर मानसून का आगाज हो गया है. इसके कारण भी तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप समेत कई इलाकों में बारिश हो रही है.

15 से 18 अक्टूबर तक भारी बारिश (Heavy Rain Alert)
मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दो तीन दिनों में दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक के कई इलाकों में आज से लेकर अगले 48 घंटों तक भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बादल बरसने के पूरे आसार हैं. वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.  

दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बन रहा दबाव
मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनकर यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. यह एक एक डिप्रेशन में बदल गया है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 17 अक्टूबर की सुबह एक दबाव के रूप में चेन्नई के पास पुडुचेरी और नेल्लोर के बीच उत्तर तमिलनाडु-दक्षिण आंध्र प्रदेश तटों को पार करने की संभावना है. इसके कारण कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

बीते 24 घंटों में जोरदार बारिश (Heavy Rain)
मौसम में बदलाव के कारण बीते 24 घंटों में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हुई है. स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटों में नुंगम्बक्कम में 72 मिमी, मीनम्बक्कम में 62 मिमी, कावली में 149 मिमी, ओंगोल में 74 मिमी और  बापतला में 47 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के अन्य तटीय हिस्सों में भी मध्यम बारिश हुई है. यह बारिश उत्तर-पूर्व मानसून के आने की पूर्व तैयारी के रूप में मानी जा रही है. बारिश का कहर चेन्नई में भी देखने को मिल रही है. चेन्नई समेत एक दो स्थानों पर आज और कल भारी बारिश की संभावना है.

कर्नाटक और पुडुचेरी में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
भारी बारिश के अलर्ट को देखते दक्षिण के कई राज्यों मे प्रभावित इलाकों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी कर दी है. कर्नाटक सरकार ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बुधवार को आंगनबाड़ी, प्राथमिक और उच्च विद्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया है. वहीं, पुडुचेरी सरकार ने मंगलवार को कहा कि पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में सभी स्कूल और कॉलेज बुधवार को बंद रहेंगे. यहां भी मौसम विभाग ने कल भारी बारिश का अनुमान जताया है. स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा तेलंगाना और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

Also Read: Trains Cancelled: भारी बारिश के कारण कई ट्रेनें कैंसिल, स्कूल-कॉलेज भी बंद, 16 और 17 अक्टूबर को अलर्ट

Maharastra Election 2024 महाराष्ट्र-झारखंड में चुनाव तारीख का हो गया ऐलान, 23 नवंबर को आयेगा परिणाम, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें