22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बच्चों को हाथ धुलाई के लिए किया जागरूक

प्रखंड के सभी विद्यालयों में मंगलवार को वैश्विक हाथ धुलाई दिवस मनाया गया. इस दौरान बच्चो को साबुन और पानी से हाथ धोने के महत्व को बताया गया .

ठाकुरगंज. प्रखंड के सभी विद्यालयों में मंगलवार को वैश्विक हाथ धुलाई दिवस मनाया गया. इस दौरान बच्चो को साबुन और पानी से हाथ धोने के महत्व को बताया गया . जहां कई जगह स्कुल के शिक्षकों को जागरूक किया वहीं फ्री विल बैपटिस्ट सोसाइटी की हन्ना परियोजना ने जिला आपदा प्रबंधन विभाग किशनगंज के साथ मिलकर इमैनुअल हॉस्पिटल एसोसिएशन के स्वयंसेवकों के साथ ठाकुरगंज और बहादुरगंज प्रखंड के विभिन्न सरकारी और सामुदायिक क्षेत्रों में हाथ धोने के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया. इस जागरूकता कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ठाकुरगंज ब्लॉक के यूएमएस चांदपटवा, प्राथमिक विद्यालय निचनबस्ती, प्राथमिक विद्यालय काशीबाड़ी और बहादुरगंज के प्राथमिक विद्यालय केलाबाड़ी ने सक्रिय भाग लिया कार्यक्रम में प्रधानाध्यापिका गुरिया कुमारी और शिक्षक जाबेद आलम, प्राथमिक विद्यालय मिचन बस्ती में रिजवान आलम प्रधानाध्यापक और शिक्षक प्रकाश दास, ठाकुरगंज प्रखंड के यूएमएस चांदपटवा, लेखिका सह शिक्षिका अनुपमा अधिकारी, स्वयंसेवक श्री लुकास सोरेन, साजिद आलम, महिनूर बेगुन, ज्योति बनिक और सरवत जहां सक्रिय रूप से शामिल थे. इस दौरान बच्चों को बताया गया कि हाथों को स्वच्छ रखकर न सिर्फ डायरिया से बचा जा सकता है बल्कि बच्चों को कुपोषित होने से रोका भी जा सकता है. हाथों की अच्छी तरह से सफाई करने से कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है. गंदे हाथों के जरिये मुंह व नाक के रास्ते कई बीमारियां शरीर में प्रवेश कर जाती हैं. इसलिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंड वाशिंग डे (विश्व हाथ धुलाई दिवस) मनाया जाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें