23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुख्य सड़क पर हिंसक वन्यजीवों की बढ़ रही चहलकदमी

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो अंतर्गत वाल्मीकिनगर से बगहा जाने वाली मुख्य सड़क पर इन दिनों आवागमन करते समय सतर्कता बरतने की जरूरत है.

वाल्मीकिनगर. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो अंतर्गत वाल्मीकिनगर से बगहा जाने वाली मुख्य सड़क पर इन दिनों आवागमन करते समय सतर्कता बरतने की जरूरत है. मुख्य सड़क पर आए दिन हिंसक वन्यजीवों की चहलकदमी दर्ज की जा रही है. वन प्रशासन के सामूहिक प्रयास और वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक डॉ. नेशामणि के नेतृत्व में टाइगर रिजर्व में शाकाहारी और मांसाहारी जीव जंतुओं की तादाद में आशातीत वृद्धि दर्ज की जा रही है. वहीं वन अपराध के मामलों में भी तेजी से कमी आई है. जिसके लिए वन प्रशासन का कार्य सराहने योग्य है. इसी क्रम में मंगलवार की देर रात वाल्मीकिनगर-बगहा मुख्य पथ पर तीन तेंदुओं की चहलकदमी कैमरे में कैद हुई है. इस बाबत पूछे जाने पर वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र पदाधिकारी राजकुमार पासवान ने बताया कि वन क्षेत्र के बीचो-बीच मुख्य सड़क गुजरती है. जिस पर वन्यजीवों की चहलकदमी सामान्य घटना है. ग्रामीणों से अपील है कि देर रात में अकेले आने में सतर्कता और सजगता बरते. ज्ञात हो कि तेंदुओं की गणना नहीं की जाती किंतु जानकारों की मानें तो भारी संख्या में टाइगर रिजर्व में तेंदुओं का अधिवास है. वहीं ताजे आंकड़ों की मानें तो टाइगर रिजर्व में लगभग 54 की संख्या में बाघ फल फूल रहे हैं. जबकि उनके शावक भी संख्या बढ़ा सकते हैं. एक दिन पहले रविवार की रात भी मुख्य सड़क से बिल्कुल सटे वन क्षेत्र के समीप रॉयल टाइगर बाघ की चहलकदमी दर्ज की गयी थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें