23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gopalganj News : बदलते मौसम में फीवर, काेल्ड और कफ के बढ़े मरीज, ओपीडी व दवा काउंटर पर हो रही भीड़

Gopalganj News : बीते एक सप्ताह से मौसम में बदलाव जारी है. रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी अंतर बढ़ गया है. मौसम के इस बदलाव से लोग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

गोपालगंज. बीते एक सप्ताह से मौसम में बदलाव जारी है. रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी अंतर बढ़ गया है. मौसम के इस बदलाव से लोग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. सदर अस्पताल के ओपीडी और दवा काउंटर पर भी भीड़ बढ़ने लगी है. सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है. इनमें सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम के मरीज अधिक हैं. उधर डेंगू के लगातार नये केस मिलने से भी लोगों में डर बना रह रहा है. हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अस्पतालों में आवश्यक दवाएं और उपकरण उपलब्ध हैं और हर संभव मरीजों का इलाज किया जा रहा है. मंगलवार को ओपीडी मरीजों से फुल रहा. वहीं दवा काउंटर भी आपाधापी देखी गयी. कतार में लगे लोगों में बकझक होती रही. कतार के बाहर से लोगों को पहले दवा देने का आरोप लगा कई मरीज के परिजन हल्ला मचाते रहे. हालांकि अस्पताल में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया. सदर अस्पताल डॉक्टरों ने बताया कि मौसम में बदलाव के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे बीमार हो जाते हैं. ऐसे मौसम में लोगाें को सावधानी बरतने की आवश्यकता है. खानपान को भी बेहतर करने की जरूरत है. खाने में पौष्टिक आहर को शामिल करना चाहिए. डेंगू को लेकर भी अलर्ट, लोगों से बचाव की अपील जिले में डेंगू के लगातार नये मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. संदिग्ध केस मिलने पर उसकी जांच करायी जा रही है. कई इलाकों में फागिंग भी करायी जा रही है. सिविल सर्जन डॉ बीरेंद्र प्रसाद ने लोगों से भी सावधान रहने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं. इसलिए आसपास पानी का जमाव नहीं होने दें. बुखार हाेने पर नजदीकी अस्पताल के डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इस संबंध में सीएस डॉ वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि बदलते मौसम में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है. अस्पतालों में आवश्यक दवाएं और उपकरण उपलब्ध हैं और मरीजों का इलाज किया जा रहा है. लेकिन स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रह कर बीमारियों से बचा जा सकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें