23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhapra News : पौराणिकता बरकरार रखते हुए सोनपुर मेले को किया जायेगा आधुनिक : रूडी

Chhapra News : सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि सारण में सोनपुर जैसे चर्चित और पौराणिक मेले के प्राचीन स्वरूप को बरकरार रखते हुए आधुनिक स्वरूप प्रदान करने का कार्य हो रहा है.

सोनपुर.

सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि सारण में सोनपुर जैसे चर्चित और पौराणिक मेले के प्राचीन स्वरूप को बरकरार रखते हुए आधुनिक स्वरूप प्रदान करने का कार्य हो रहा है. उन्होंने बताया कि विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के एक दिन पूर्व सरकारी स्तर पर समारोहपूर्वक उद्घाटन किया जाता है. इस परंपरा को बनाये रखते हुए इस बार भी 13 नवंबर को उद्घाटन किया जायेगा. मंगलवार को नगर प्रशासन सोनपुर के सभा कक्ष में सांसद सह जल संसाधन संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष राजीव प्रताप रुडी के नेतृत्व में सोनपुर मेला और स्वदेश दर्शन योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी. बैठक में अधिकारियों के साथ सोनपुर मेला निमित विधि-व्यवस्था एवं मेले के आयोजन से संबंधित बिंदुओं और स्वदेश दर्शन परियोजना पर गहन विमर्श किया गया. सांसद रूडी ने कहा कि पहले ही स्वदेश दर्शन योजना के तहत 12.26 करोड की लागत से आमी मंदिर का विकास किया जा रहा है. अब आने वाले दिनों में स्वदेश दर्शन योजना के दूसरे चरण में 50 करोड़ से अधिक की लागत से सोनपुर मेला आयोजन क्षेत्र को स्वदेश दर्शन योजना योजना से जोड़ा जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए न केवल संकल्पित है, तदनुरूप योजनाओं परियोजनाओं को निरंतर कार्यान्वित भी कर रही है. इसी के संदर्भ में सारण के प्राचीन मंदिर को पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेगी. बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए सांसद ने कहा कि मेले के आयोजन की जिम्मेदारी और उसके सही संचालन की जिम्मेदारी जिलाधिकारी के साथ-साथ हम सब पर होती है. सोनपुर की इस पावन भूमि को गज ग्राह से जाना जाता है. ग्रंथों के उल्लेख के अनुसार ग्राह ने गज पर हमला किया था. उसको बचाने गरुड़ पर सवार होकर भगवान विष्णु आये. एक समय था जब यह मेला एशिया के सबसे बड़े पशु मेला के तौर पर जाना जाता था. पर अब इस मेला का आकार दिनों दिन छोटा होता जा रहा है. इस लिए सोनपुर मेले की पौराणिकता को कायम रखने की जिम्मेदारी हम सब की है. आधुनिकता के तौर पर मेले में आने वाले पर्यटकों के लिए कई सुविधाएं शुरू की जा रही है. बैठक में सोनपुर आयोजना क्षेत्र प्राधिकार के सीईओ रंजीत कुमार, डीडीसी यतेंद्र पाल ,एडीएम मुकेश कुमार, एसडीओ कुमार आशीष, एसडीपीओ नवल किशोर, नगर पंचायत अध्यक्ष अजय साह, कार्यपालक पदाधिकारी रंजीत कुमार, थानाध्यक्ष राजनंदन, सहित विभिन्न विभागो के पदाधिकारी के आलावे अधिवक्ता संघ सोनपुर के अध्यक्ष डा नवल कुमार सिंह, महासचिव अभय कुमार सिंह, पूर्व अध्यक्ष सुनील कुमार श्रीवास्तव, विश्वनाथ सिंह, पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष विनोद सिंह सम्राट, ज्ञानेंद्र सिंह टुनटुन, राम विनोद सिंह, राजीव मुनमुन, रामबालक सिंह, राकेश कुमार सिंह, मिथिलेश सिंह, सत्येंद्र सिंह, सहित कई अन्य लोग मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें