23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सम्पूर्ण संसाधन के बाद भी महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कम हो रहा नामांकन

मेन पावर की घोर अभाव के बीच पठन-पाठन प्रभावित, छात्राओं को हो रही परेशानी

कटिहार. हाजीपुर अवस्थित शहरी क्षेत्र का एकमात्र महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान काॅलेज जिस उद्देश्य से स्थापित किया गया. वह पूरा नहीं हो पा रहा है. उक्त संस्थान में भले ही सम्पूर्ण संसाधन उपलब्ध कराया गया. लेकिन मेन पावर की घोर कमी के कारण नामांकित छात्राओं को पठन पाठन में परेशानी हो रही है. ऑनलाइन नामांकन व्यवस्था के झंझट से छात्राओं का नामांकन कम हो रहा है. पांच ब्रांच की पठन- पाठन व्यवस्था होने के बाद 140 सीट के वनिस्पत महज 42 छात्राओं ने प्रथम सत्र 2024-26 में अब तक दाखिला कराने में सफल रही है. ऐसा महिला आईटीआई कॉलेज में पठन-पाठन कर रहे कई छात्राओं का कहना है. कई छात्राओं ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि 2016 में हाजीपुर अवस्थित महिला आईटीआई करोड़ों की लागत से खोला गया. तब से अब तक कई बैच पासआउट हो चुके हैं. पांच ब्रांच के लिए कुल 12 शिक्षकों की स्वीकृत संख्या के विरुद्ध किसी तरह चार इंस्टेक्टर के कंधों पर पठन पाठन की व्यवस्था है. पांच ब्रांचों में इलेक्ट्रीशियन, एमसीईए, आईसीटीएसएम, इलेक्ट्रोनिक मैकेनिक व आईओटी कोर्स में 28-28 कुल 140 सीट निर्धारित है. प्रथम सत्र में पांचों ब्रांच से महज 42 छात्राओं का नामांकन हो पाया है. कई छात्राओं की माने तो उक्त आईटीआई महिला कॉलेज का उद्घाटन 2021 में मुख्यमंंत्री नीतीश कुमार द्वारा पटना से ऑनलाइन मोड में किया गया था. बिल्डिंग से लेकर लैब, वर्गकक्ष, इंस्टूमेंट सहित अन्य संसाधनों की भरमार है. केवल कम है तो मेन पावर जिस वजह से दो शिफ्ट में पठन पाठन की व्यवस्था है.

ऑनलाइन नामांकन के झंझट से कम हो रहा नामांकन

कॉलेज के कई इंस्टेक्टरों का कहना है कि शहरी क्षेत्र में दो आईटीआई एक मिरचाईबाड़ी स्थित आईटीआई कटिहार एवं दूसरा हाजीपुर अवस्थित महिला आईटीआई कटिहार के नाम से संचालित है. इंस्टैक्टरोें की माने तो प्रचार प्रसार के अभाव के साथ नामांकन के दौरान डब्ल्यू के चक्क्कर में फंसकर इंटरनेट कैफे संचालकों द्वारा कटिहार आईटीआई का नामांकन में ऑप्शन डाल दिये जाने के कारण भी छात्राओं का इस संस्थान में नाम नहीं आ पाता है. उनलोगों की माने ते बारह की जगह चार इंस्टेक्टर अस्थायी और दो ग्रुप सीनियर इंस्टैक्र स्थायी रूप से कार्यरत है. तत्काल जितने छात्राओं का नामांकन है. उस हिसाब से तैनात इंस्टैक्टरों से कार्य चलाया जा रहा है. मेन पावर की नितांत आवश्यकता है. जिससे छात्राओं के पठन पाठन पर प्रभाव नहीं पड़े.

कहते हैं प्राचार्य

महिला आईटीआई कॉलेज में मेन पावर की घोर की कमी है. बीसीइसी बोर्ड से शिक्षक बहाल होते हैं. शिक्षकों की कमी को किसी तरह पाटकर पठन पाठन सुचारू रूप से चलाया जा रहा है. इस सत्र में पांच ब्रांच में 140 सीट पर 42 का नामांकन हो पाया है. जबकि द्वितीय सत्र में 27 छात्राएं नामांकित हैं. नामांकन कम होने का वजह ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया भी है. ऑफलाइन जब तक नामांकन हुआ संख्या में वृद्धि हुई.

प्रो भरतभूषण चौधरी, प्राचार्य, महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कटिहार

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें