23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gopalganj News : चंवर में मछली का तालाब बनवाने पर किसानों को सरकार से मिलेगा लाखों का अनुदान

Gopalganj News : बिहार सरकार ने सात निश्चय-02 के तहत किसानों के लिए मुख्यमंत्री चंवर विकास योजना शुरू की है, इसके तहत चंवर में तालाब के निर्माण पर लाखों रुपये का अनुदान मिल रहा है. इसके लिए आवेदन शुरू है. आवश्यक कागजात के साथ ऑनलाइन आवेदन कर किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

गोपालगंज. बिहार सरकार ने सात निश्चय-02 के तहत किसानों के लिए मुख्यमंत्री चंवर विकास योजना शुरू की है, इसके तहत चंवर में तालाब के निर्माण पर लाखों रुपये का अनुदान मिल रहा है. इसके लिए आवेदन शुरू है. आवश्यक कागजात के साथ ऑनलाइन आवेदन कर किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इस वर्ष जिले भर में 62.5 हेक्टेयर जमीन पर इस योजना के तहत तालाब निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है. योजना के तहत एक हेक्टेयर जमीन में एक, दो या चार तालाब का निर्माण करा सकते हैं. एक हेक्टेयर में चार तालाब बनवाने पर सात लाख 32 हजार की लागत तय की गयी है. वहीं दो तालाब के लिए आठ लाख 88 हजार तथा एक तालाब के निर्माण पर नौ लाख 69 हजार लागत तय की गयी है. एससी-एसटी या इबीसी के किसानों को इसके लिए 70 प्रतिशत का अनुदान मिलेगा. वहीं सामान्य तथा ओबीसी के किसानों को 50 प्रतिशत का अनुदान मिलेगा. कैसे करें आवेदन किसान विभाग की वेबसाइट या मत्स्यपालन विभाग के कार्यालय में आकर जानकारी व शर्तों को समझ लें. इसके बाद विभाग की वेबसाइट state.bihar.gov.in/ahd/citizenHome.html fisheries.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गयी है. लेकिन विभाग ने किसानों को जल्द आवेदन करने की अपील की है. इस संबंध में मत्स्य प्रसार पदाधिकारी प्रफुल्ल कुमार सिंह ने बताया कि मत्स्यपालन को बढ़ावा देने और किसानों को अतिरिक्त आय के स्रोत प्रदान करने के लिए यह बेहतर योजना है. किसानों को योजना की जानकारी भी दी जा रही है. लक्ष्य पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें