23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Karva Chauth 2024: करवा चौथ पर लड़की के मायके से आती हैं ये सारी चीजें

Karva Chauth 2024: करवा चौथ के मौके पर कई वस्तुएं लड़की के मायके से उसके ससुराल भेजी जाती हैं. इनमें मिठाइयाँ, मेवे, कपड़े, बर्तन, चावल आदि शामिल होते हैं. यह सामान सामान्यतः करवा चौथ की कथा से पूर्व लड़की के घर पर पहुँचाया जाता है.

Karva Chauth 2024: करवाचौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. यह निर्जला व्रत सूर्योदय से पूर्व सरगी ग्रहण करके आरंभ किया जाता है, और रात्रि में चंद्रमा के दर्शन करने तथा अर्घ्य अर्पित करने के पश्चात व्रत का पारण किया जाता है. इस दौरान लड़की के लिए मायके से काफी कुछ आता है, आइए जानें इसके बारे में

करवा चौथ पर लड़की के मायके से आती हैं ये सारी चीजें

शादी के बाद पहला करवाचौथ का व्रत लड़की और उसके ससुराल वालों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. इस अवसर पर लड़की के मायके से करवाचौथ के दिन फल, मिठाई, मठरी और सूखे मेवे भेजे जाते हैं. इसके अतिरिक्त, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के लिए बर्तन, कपड़े या अन्य सामग्री भी भेजी जाती है. साथ ही, लड़की और उसके पति के लिए कपड़े भी मायके से आते हैं. चावल और चीनी का भी इस करवाचौथ पर विशेष महत्व होता है. यह सामान आमतौर पर करवा चौथ की कथा होने से पहले लड़की के घर पहुंचाया जाता है.

Kartik Maas 2024: कार्तिक मास की होने वाली है शुरुआत, इस महीने इन कार्यों को करने से करें परहेज

करवा चौथ कब मनाया जाएगा ?

इस वर्ष चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर 2024, रविवार को सुबह 6 बजकर 46 मिनट के बाद प्रारंभ होगी और इसका समापन 21 अक्टूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा.

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त क्या है ?

करवा चौथ के दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4 बजकर 44 मिनट से 5 बजकर 35 मिनट तक रहेगा. अभिजीत मुहूर्त का समय सुबह 11 बजकर 43 मिनट से 12 बजकर 28 मिनट तक निर्धारित किया गया है. विजय मुहूर्त का समय शाम 1 बजकर 59 मिनट से 2 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय क्या है ?

करवा चौथ के दिन चांद निकलने का समय 20 अक्टूबर को रात 7 बजकर 54 मिनट पर होगा. हालांकि, विभिन्न राज्यों और शहरों में चांद के दर्शन का समय थोड़ा भिन्न हो सकता है. अपने क्षेत्र के अनुसार चांद निकलने का सही समय अवश्य देख लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें