22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विभिन्न प्रखंडों के जविप्र दुकान की हुई जांच, कई जगहों पर पायी गयी खामियां

पदाधिकारियों के द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के साथ-साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न का वितरण बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर किया गया है

प्रतिनिधि, बौंसी. जिलाधिकारी अंशुल कुमार के निर्देश पर प्रखंड क्षेत्र के एक दर्जन जविप्र विक्रेताओं के दुकानों का बुधवार को निरीक्षण किया गया. डीएम के निर्देश पर बीडीओ अमित कुमार, सीओ कुमार रवि, बीपीआरओ श्याम सुंदर कुमार के साथ-साथ वरीय सहकारिता प्रसार पदाधिकारी प्रवीण कुमार के द्वारा जन वितरण प्रणाली दुकानों की जांच की गयी. पदाधिकारियों के द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के साथ-साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न का वितरण बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर किया गया है अथवा नहीं इसकी जांच करने के साथ-साथ दुकान की अनुज्ञप्ति के नवीनीकरण की अद्यतन स्थिति, सूचना पट एवं मूल्य भंडार प्रदर्शन पट प्रदर्शित है या नहीं, दुकान का संचालन लाइसेंस धारी व्यक्ति कर रहा है या कोई और कर रहा है इसकी जांच करने के अलावे विभिन्न पंजीयों की भी जांच की गयी. बीडीओ ने बताया कि अगर किसी जविप्र दुकानदार के द्वारा अनियमितता एवं कोताही बढ़ती जाती है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के लिए वरीय पदाधिकारी को पत्राचार किया जायेगा. हालांकि इस दौरान अंगारू जबड़ा पंचायत में अंगारू चौक स्थित जन वितरण प्रणाली विक्रेता मणिकांत चौधरी की दुकान बंद मिली. जांच के लिए गये अंचलाधिकारी वहां से बैरंग लौट गये. जबकि कुशमाहा गांव में जन वितरण प्रणाली विक्रेता आशू कुमार का दुकान बंद था. जिसे उसकी मां के द्वारा खोला गया. जांच अधिकारियों ने बताया कि जांच रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को आज भेजी जायेगी.

शंभुगंज प्रतिनिधि के अनुसार

शंभुगंज सीओ जुगनू रानी और बीपीआरओ रौनक कुमार झा के द्वारा चिन्हित किये गये कई जन वितरण प्रणाली दुकानों की जांच की गयी. जांच के दौरान कई दुकान बंद पाये गये तो एक दुकानों में त्रुटि सामने आयी. जानकारी के अनुसार जहां बीपीआरओ रौनक कुमार झा ने अंबा गोयड़ा, कुन्नथ और चुटिया गांव के जन वितरण प्रणाली दुकानों की जांच की. जांच में चुटिया गांव के जन वितरण प्रणाली दुकानों में कई तरह की त्रुटि पायी गयी. उन्होंने बताया कि इसकी रिपोर्ट वह जिला मुख्यालय को प्रेषित करेंगे. जबकि सीओ जुगनू रानी ने मिर्जापुर और कसबा के कई जन वितरण प्रणाली दुकानों की जांच की. जांच के क्रम में दो दुकान बंद मिले. जबकि एक दुकान की जांच की गयी.

धोरैया प्रतिनिधि के अनुसार

धोरैया प्रखंड में जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के दुकान की जांच की गयी. इसको लेकर प्रखंड के घसिया तथा पैर पंचायत के दो पीडीएस दुकानों की जांच प्रशिक्षु एसडीसी अपेक्षा मोदी ने की. जबकि जोठा, मोटंगा तथा शासन में सीओ श्रीनिवास सिंह द्वारा जांच की गयी. इसके अलावा बबुरा, कचराती तथा मकैता में बीसीओ संजीव कुमार साह तथा कुसमी, ताहीरपुर तथा जोठा में श्रम परिवर्तन पदाधिकारी विभाष कुमार द्वारा जांच की गयी. श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान ताहीरपुर की पीडीएस दुकानदार नीलम कुमारी का दुकान बंद पाया गया. वहीं सीओ ने बताया कि मोटंगा में करीब 9 क्विंटल चावल कम पाया गया. जांच अधिकारी द्वारा बताया गया कि जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को समर्पित की गयी है.

बाराहाट प्रतिनिधि के अनुसार

गठित टीम ने बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के कई जन वितरण प्रणाली के दुकानों की जांच पड़ताल की. टीम में शामिल पंचायती राज पदाधिकारी अवधेश कुमार सिंह ने महुआ एवं सोनडीहा उत्तरी पंचायत के जन वितरण प्रणाली दुकानों पर पहुंचकर दुकान में मौजूद स्टॉक पंजी, वितरण पंजी के साथ-साथ मशीन एवं सूचना पट का अवलोकन किया. इस दौरान वहां पर मौजूद कई लाभुकों से अधिकारी ने बातचीत की. बातचीत के क्रम में कई लाभुकों ने अपनी बात रखी. जिस पर वहां मौजूद अधिकारी ने संबंधित दुकानदार को कड़ाई के साथ उचित दिशा निर्देश दिये. जांच के संबंध में पंचायती राज पदाधिकारी अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के कई जन वितरण प्रणाली के दुकानों की जांच पड़ताल की गयी. जांच के संबंध में रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें