22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लेकर किया जागरूक

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लेकर किया जागरूक

प्रतिनिधि, बिहारीगंज

महिला व बाल विकास निगम व जिलाधिकारी के निर्देशानुसार बुधवार को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लेकर जागरूक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान सृजन दर्पण टीम के कलाकारों ने नाटक व गीत संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया. नाटक के पश्चात उपस्थित बालिकाओं से नाटक से माध्यम से बताये गये संदेश के बारे में प्रश्न किया गया. प्रश्न का उत्तर देने वाली 10 बच्चियों को पुरस्कृत किया गया. इस दौरान कन्या जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए पांच कन्या शिशु के माताओं को बधाई संदेश व गिफ्ट देकर जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया. साथ ही उपस्थित अतिथियों द्वारा गर्भवती महिलाओं का गोद भराई व छह माह पूर्ण हो चुके बच्चों का अन्नप्राशन किया गया. बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अजहर इमाम ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना बेटियों के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभा रही है. साथ ही उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से बेटियों की बाल विवाह, लिंग परीक्षण, भ्रूण हत्या नहीं करने की अपील की.

वहीं जिला हब फॉर एंपावरमेंट ऑफ वूमेन इमरान आलम ने कहा कि भारत सरकार द्वारा मिशन शक्ति योजना शुरुआत की गयी है, जो महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षा, व सशक्तीकरण पर आधारित है. मिशन शक्ति की उप योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना है. जिसका उद्देश्य लिंगानुपात में दो पॉइंट प्रतिवर्ष कमी लाना, स्वच्छता माहवारी के प्रति आमजनों को जागरूक करना है. कार्यक्रम में वन स्टॉप सेंटर केंद्र प्रशासक कुमारी शालिनी द्वारा बताया गया महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार की हिंसा होती है, तो हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 181, 112 पर संपर्क करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें