27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं को करें दुरुस्त, रिपोर्ट सौंपें : डीसी

डीसी ने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन एवं निरीक्षण करते हुए मतदान केंद्रों में न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

जामताड़ा. समाहरणालय सभागार में बुधवार को डीसी कुमुद सहाय की अध्यक्षता में विधानसभा आम चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक हुई. इस अवसर पर विभिन्न कोषांग की ओर से की जा रही तैयारी, आदर्श आचार संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन, मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने, सुरक्षा बलों के आवासन, रूट चार्ट एवं कम्युनिकेशन प्लान, पोस्टल बैलेट से मतदान सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की. मौके पर डीसी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के फलस्वरूप 15 अक्टूबर से आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के अनुदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. कहा कि आचार संहिता से जुड़े मामलों का उसी दिन निष्पादन करना सुनिश्चित करें. इसके अलावा विधि-व्यवस्था संधारण एवं आचार संहिता के अनुपालन के लिए सभी चेकनाका पर जिले में आने जाने वाले वाहनों को सघनता से जांच करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी टीम द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया. सभी कोषांगों को अविलंब फंक्शनल करने काे कहा. साथ ही कहा कि सभी अधिकारी जिम्मेवारी से अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन करें, किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन एवं निरीक्षण करते हुए मतदान केंद्रों में न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. सभी मतदान केंद्रों में रैंप, महिला एवं पुरुष के लिए अलग शौचालय, पेयजल, बिजली, साफ-सफाई सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं को जल्द से जल्द दुरुस्त करने का निर्देश दिया. विधानसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा बलों के आवासन को लेकर आवासन स्थल में सभी मूलभूत सुविधाओं को अविलंब दुरुस्त करने का निर्देश दिया. सभी बीडीओ, सीओ एवं थाना प्रभारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी को रूट चार्ट एवं कम्युनिकेशन प्लान को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिया.

थाना एवं ओपी क्षेत्र में चौकसी बरतने का एसपी ने दिया निर्देश :

वहीं एसपी एहतेशाम वकारिब ने सभी थाना प्रभारियों को आदर्श आचार संहिता के अनुपालन, क्षेत्र में अपराध नियंत्रण के अलावा बैठक के दौरान जिले से सटे सभी सीमाओं पर विशेष चौकसी बरतने साथ ही थाना एवं ओपी क्षेत्र में चौकसी बरतने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि चुनाव में किसी तरह के बाहुबल व धनबल का उपयोग किसी कीमत पर नहीं हो, इसके लिए सजगता बहुत जरूरी है. उन्होंने सभी से चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने का अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने का निर्देश दिया. निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी. मौके पर डीडीसी निरंजन कुमार, परियोजना निदेशक आईटीडीए जुगनू मिंज, एसी पूनम कच्छप, एसडीओ अनंत कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी विजय कुमार सहित अन्य थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें