27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महागामा के कोलझारा गांव में डायरिया से महिला की मौत, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचीं, कई आक्रांत

महिला की तबीयत बिगड़ने पर छह बोतल चढ़ायी गयी स्लाइन, हालत बिगड़ने पर किया रेफर

महागामा प्रखंड के समरी पंचायत के कोलझारा गांव में डायरिया की चपेट में आने से 20 वर्षीय महिला नसीबा खातून की मौत हो गयी. मंगलवार की देर रात को तबीयत बिगड़ने पर स्थानीय चिकित्सक द्वारा इलाज के साथ छह बोतल स्लाइन भी चढ़ाया गया. उल्टी व दस्त नहीं रूकने की वजह से स्थिति बिगड़ने के बाद रोगी को बाहर ले जाने की सलाह दी गयी. मगर तब तक देर हो गयी थी. अंतत: महिला ने दम तोड़ दिया. मृतक के पिता पेरू मंसूरी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि बेटी के इलाज को लेकर वाहन की व्यवस्था भी की गयी थी, मगर बेटी को बचा पाना संभव नहीं हो पाया. पिता ने बताया कि एक माह पहले ही बेटी ने बच्ची को जन्म दिया था. बेटी की मौत के बाद दुधमुहीं बच्ची के माथे से मां का साया उठ गया.

कई लोग अब भी आक्रांत, टीम पहुंची :

गांव के वार्ड सदस्य ने बताया कि गांव में उल्टी और दस्त से संक्रमित करीब आधा दर्जन लोगों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गये. बुधवार को समरी के कोलझारा गांव पहुंचकर चिकित्सकीय टीम द्वारा लोगों का इलाज किया. अक्रांत महिला लालमुनि देवी को उपचार के लिए महागामा रेफरल अस्पताल ले जाया गया, गंभीरता को देखते हुए चिकित्सक ने गोड्डा सदर अस्पताल रेफर कर दिया. वहीं गांव में तीन वर्ष की जिन्नत, दो वर्षीय रूखसार, 22 वर्षीय सब्बो खातून, 15 वर्षीय रूबी कुमारी, 28 वर्षीय निशा खातून के गांव में ही उपचार के बाद स्वास्थ्य में सुधार हुआ है. गांव में रोगियों को देखते हुए महागामा के चिकित्सा प्रभारी द्वारा डॉ अनुज कुमार के साथ टीम में शामिल कई एएनएम द्वारा लोगों के बीच दवा व स्लाइन चढ़ाया गया.

गांव में किया गया ब्लीचिंग का छिड़काव :

स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रखंड के कर्मी द्वारा गांव में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया. चिकित्सक अनुज कुमार ने ग्रामीणों को सुरक्षा एवं बचाव की जानकारी दिया. सभी को उबाल कर पानी पीने की भी सलाह दी गयी. व गर्म भोजन करने को कहा गया. साथ ही कै व दस्त की स्थिति दिखने पर अस्पताल में इलाज को भर्ती कराने को कहा गया. कहा कि किसी के बहकावे में आकर स्थानीय झोला छाप चिकित्सक से इलाज नहीं करायें. टीम में डॉ अभिषेक सानू, लैब टेक्नीशियन अब्दुल मन्नान आदि गांव में डटे रहे.

महागामा के भेजूचक में भी लोग डायरिया से आक्रांत :

इधर प्रखंड के भेजूचक में भी डायरिया का संक्रमण बढ़ गया है. डारिया से कई लोगोंं के आक्रांत होने की जानकारी ग्रामीणों ने महागामा के चिकित्सा पदाधिकारी काे दिया. इसको लेकर गांव में टीम भेजकर लोगों को दवा व इलाज किया जा रहा है. साथ ही चापानल के आसपास जहां जलजमाव की स्थिति है, वहां ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव भी किया गया. टीम में एएनएम पुतुल कुमारी द्वारा ग्रामीणों के बीच दवा वितरण किया गया है. वहीं ग्रामीणों ने बताया कि दस्त की शिकायत पर कुछ लोग सीमावर्ती बिहार के अस्पताल में परिजनों को ले जाकर इलाज करा रहे है. कई लोग प्रखंड के नरेनी गांव के निजी क्लीनिक में भी इलाज करा रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें