27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बसंतराय प्रखंड के लक्ष्मीपुर गांव में काली पूजा महोत्सव को लेकर तैयारी शुरू, ग्रामीणों ने की बैठक

करीब सौ वर्षो से हो रही है मां काली की पूजा, जिले के अलावा बिहार से भी आते हैं श्रद्धालु

बसंतराय प्रखंड मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर लक्ष्मीपुर गांव में काली पूजा महोत्सव तीन दिनों तक मनाया जाता है. इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण जो बाहर रहते हैं, पूजा के दौरान अपने गांव पहुंच जाते हैं. काली पूजा के दौरान अंतिम दिन भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. यहां जिले के अलावा बिहार से बडी संख्या में लोग माता के दर्शन करने पहुंचते हैं. बताया जाता है कि लक्ष्मीपुर गांव में करीब सौ वर्षों से मां काली की पूजा अर्चना हो रही है. बड़ी भक्ति भावना के साथ मनोकामना पूरी करने वाली माता काली के दर्शन करने बिहार के आसपास के कई जमींदार भी पहुंचा करते थे. इस गांव के लोगों का ताल्लुकात भी बिहार से लेकर गोड्डा के कई जमींदार घराने से हुआ करता था.

पर्व के साथ सामाजिक सरोकार व सांस्कृतिक वातावरण से भी है जुड़ाव :

गांव के लोगों द्वारा हर साल पूजा के अवसर पर अपने दोस्त, कुटुंब परिवार को आमंत्रित कर लक्ष्मीपुर गांव बुलाते है. इस गांव में जिला से भी लोग पहुंचकर काली महोत्सव में सिरकत करते हैं. काली पूजा के साथ गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी सभी का मन मोह लेता है. ऐसे कई शास्त्रीय गायक व गजल से जुड़े कलाकार इस गांव के हुए जिनका संबंध बनारस व ग्वालियर घराने से था. कत्थक आदि नृत्य भी इस गांव को विरासत में मिली है. इस बार भी मां की पूजा की तैयारी आरंभ हो गयी है.

बैठक कर ग्रामीणों ने पूजा के सफल संचालन का लिया निर्णय :

काली पूजा के सफल संचालन को लेकर ग्रामीण सह डॉन बास्को स्कूल के निदेशक अमित राय की अध्यक्षता में ग्रामीणों की एक बैठक की गयी. सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि इस बार काली पूजा को धूमधाम से मनाया जाएगा. 31 अक्टूबर को मां की प्रतिमा मंदिर में स्थापित की जाएगी. एक तथा दो नवंबर को मेले का आयोजन तथा 3 नवंबर को मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा. दो दिन जागरण का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही मंदिर की रंगरोगन साज-सज्जा समय से पूर्व तैयार करने पर बल दिया. बैठक में अमित राय, शंभू नाथ राय, राज किशोर राय, चंदन कुमार राय, विजय राय, वीरेंद्र राय, विवेक राय, पंकज राय, माधव राय उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें