23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय सीमा से 1.98 करोड़ के सोना समेत तीन किसानों को पकड़ा

किसान सोने के बिस्कुट व टुकड़ों को साइकिल के फ्रेम में छिपाकर बांग्लादेश से भारत लाये थे

कोलकाता. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), दक्षिण बंगाल सीमांत की 73वीं बटालियन की सीमा चौकी इंडिया वन के जवानों ने बड़े परिमाण में सोने की तस्करी को विफल कर तीन किसानों को सोने के 15 बिस्कुट व सोने के आठ टुकड़ों के साथ पकड़ा है. किसान सोने के बिस्कुट व टुकड़ों को साइकिल के फ्रेम में छिपाकर बांग्लादेश से भारत लाये थे. जब्त सोने का वजन करीब 2.75 किलोग्राम है और अनुमानित बाजार मूल्य 1.98 करोड़ रुपये है.

कब और क्या हुआ

गत मंगलवार को बीएसएफ की 73वीं बटालियन की सीमा चौकी इंडिया वन के जवानों ने मुखबिरों से मिली जानकारी के बाद भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से खेती कर वापस आ रहे तीन किसानों और उनकी साइकिलों की तलाशी ली. जांच के दौरान, बीएसएफ जवानों ने किसानों की साइकिलों में छिपाकर रखे गये सोने के 15 बिस्कुटों और सोने के आठ टुकड़ों को बरामद किया. तीनों किसानों और जब्त सोने को आगे की प्रक्रिया के लिए सीमा चौकी इंडिया वन लाया गया. पूछताछ के दौरान पकड़े गये किसानों ने खुलासा किया कि बांग्लादेश के राजशाही के ग्राम बुधपाड़ा के रहने वाले एक बांग्लादेशी नागरिक ने उन्हें सोने की खेप दी थी, जिन्हें बीएसएफ डोमिनेशन लाइन पार करने के बाद शेखपाड़ा क्षेत्र में किसी अज्ञात बस कंडक्टर को सौंपना था. खेप की डिलिवरी के बाद प्रति सोने के बिस्कुट व टुकड़ों पर 500 रुपये देने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन बीएसएफ ने उन्हें पहले ही सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गये लोगों व जब्त सोने को संबंधित एजेंसी को सौंप दिया गया है.

क्या कहना है अधिकारी का

बीएसएफ, साउथ बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी नीलोत्पल कुमार पांडेय ने बल के जवानों के प्रयासों की सराहना की और तस्करी गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए बल की प्रतिबद्धता को दोहराया. साथ ही उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि वे सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी को बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन 14419 पर रिपोर्ट करें या 9903472227 पर वाट्सएप के माध्यम से जानकारी साझा करें. उन्होंने आश्वासन दिया कि सूचना देने वालों को पुरस्कृत किया जायेगा और उनकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें