27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में बदला मौसम का तेवर, अब तेजी से गिरेगा तापमान, इन 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

Bihar Weather: बिहार के मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है. रात होते ही तापमान में गिरावट होने लग रहा है. दिन में धूप और गर्मी लोगों को सता रही है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है.

Bihar Weather: बिहार के मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है. रात होते ही तापमान में गिरावट होने लग रहा है. दिन में धूप और गर्मी लोगों को सता रही है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है. हवा की रफ्तार में कमी आएगी और दिशा में भी बदलाव होने की संभावना है. जिससे राज्य के कई जिलों में हल्के बादल छाए रहेंगे.

सीतामढ़ी और मधुबनी की बात करें तो वहां पिछले एक-दो दिनों से सुबह में कुहासा देखने को मिल रहा है. आने वाले दिनों में कई जिलों में कुहासा छाए रहेगा. कुहासा की वजह से धान के फसलों को थोड़ा नुकसान हो सकता है. इसके अलावा अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचने की संभावना है. जिससे किसानों को हानि होगी.

किशनगंज में हल्की बारिश, बाकी जिलों में मौसम रहा शुष्क

मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी हवा का प्रभाव राज्य के तमाम क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है. जिसकी वजह से राज्य के अधिकांश भागों में आसमान साफ और दिन के समय गर्मी हो रही है. 15 अक्टूबर को पूरे भारत से मानसून की विदाई हो चुकी है. जिसकी सूचना भारत मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई है.

वहीं, पिछले 24 घंटे की बात करें तो किशनगंज के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसके अलावा अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क बना रहा.

Also Read: टाइट व्यवस्था के साथ बिहार में बालू खनन शुरू, आसमान से होगी निगरानी, तुरंत दबोचे जाएंगे तस्कर

मौसम में बदलाव से हो रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानी

राज्य के कई जिलों में मौसम में अचानक बदलाव देखा जा रहा है. जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी भी कई परेशानियां हो रही हैं. सर्द-गर्म की वजह से वायरल फीवर और सर्दी-खांसी हर घर तक पहुंच गया है. वहीं, चिकित्सकों ने लोगों को बिना चिकित्सीय परामर्श के दवा नहीं खाने की सलाह दी है. दवा दुकानदारों की माने तो एलर्जी और एंटीबायोटिक्स दवाओं की खपत अचानक बढ़ गई है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने 18 अक्टूबर को इन 12 जिलों में हल्की सी मध्यम बारिश की संभावना जताई है. जिसमें मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, भागलपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, जमुई, मुंगेर और बांका जिला शामिल है.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें