27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: घाटे में डूबा भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक, अब इस बैंक से होगा विलय!

Bihar News: बिहार के दो ग्रामीण बैंकों का एकीकरण होने की संभावना है. केंद्र सरकार द्वारा बैंकों के पुनर्गठन की प्रक्रिया के तहत मार्च 2025 के पूर्व इसकी घोषणा की जा सकती है. इसके लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय के स्तर पर तैयारी की जा रही है.

Bihar News: बिहार के दो ग्रामीण बैंकों का एकीकरण होने की संभावना है. केंद्र सरकार द्वारा बैंकों के पुनर्गठन की प्रक्रिया के तहत मार्च 2025 के पूर्व इसकी घोषणा की जा सकती है. इसके लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय के स्तर पर तैयारी की जा रही है. बिहार में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक एवं दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक चलता है. बिहार के 39 हजार 73 गांवों के लोग इस बैंक से जुड़े हैं. इनके एकीकरण के बाद राज्यस्तर पर एक ही ग्रामीण बैंक कार्य करेगा.

बता दें कि राज्य में इसके पूर्व 1 जनवरी, 2019 को मध्य बिहार ग्रामीण बैंक और बिहार ग्रामीण बैंक का विलय कर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बनाया गया था. दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक है. इसका हेड ऑफिस पटना में स्थित है. उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक का प्रधान कार्यालय मुजफ्फरपुर में है. इन दोनों बैंकों के विलय के बाद नया नाम और मुख्यालय कहां होगा, अभी यह तय नहीं किया गया है.

ग्रामीण बैंक के कार्य क्षेत्र में होगा विस्तार

इन दोनों ग्रामीण बैंकों के एकीकरण से ग्रामीण बैंक का कार्य क्षेत्र पूरा बिहार हो जाएगा. विलय से ग्रामीण बैंक की कार्यक्षमता में भी बढ़ोतरी होगी. ग्रामीण बैंक से पंचायत स्तर तक संचालित विभिन्न केंद्रीय एवं राज्य की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी देखने को मिलेगा. योजनाओं का पंचायतस्तर तक सीधे लाभ पहुंचेगा. पूंजी की अधिकता से रोजगार के लिए ऋण मिलने में भी आसानी होगी.

Also Read: टाइट व्यवस्था के साथ बिहार में बालू खनन शुरू, आसमान से होगी निगरानी, तुरंत दबोचे जाएंगे तस्कर

विलय के बाद प्रबंधन में होगा सुधार

वित्त विशेषज्ञ, डॉ. बक्शी अमित कुमार सिन्हा का कहना है कि एक ग्रामीण बैंक बनने से पेन बिहार में ग्रामीण बैंक के प्रबंधन में सुधार होगा. उसके बिजनेस में भी सुधार होगा, इससे ग्रामीण बैंक साख-जमा अनुपात में सुधार आएगा. बिहार की 85 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में है और ग्रामीण अर्थव्वस्था बिहार की रीढ़ है, इसलिए ग्रामीण बैंक के एकीकरण का लाभ है.

918 करोड़ के घाटे में है दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रामीण बैंक उत्तर बिहार की 1027 शाखाएं हैं. वहीं दक्षिण बिहार की 1078 शाखाएं हैं. उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में खाताधारकों की संख्या ढाई करोड़ जबकि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक में 3 करोड़ है. उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक मुनाफे में तो दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक 918 करोड़ के घाटे में है.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें