23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बर्दवान अस्पताल में 24 घंटे के अंदर जन्मे नौ जुड़वां बच्चे

पूर्व बर्दवान के बर्दवान मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रसूति विभाग में महज 24 घंटों के अंदर नौ अलग-अलग प्रसूताओं ने जुड़वां बच्चे जने. इसका पता चलते ही उनके परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

बर्दवान/पानागढ़.

पूर्व बर्दवान के बर्दवान मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रसूति विभाग में महज 24 घंटों के अंदर नौ अलग-अलग प्रसूताओं ने जुड़वां बच्चे जने. इसका पता चलते ही उनके परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. सुरक्षित प्रसव के उपरांत नौ जुड़वां बच्चों के जन्म को अस्पताल के चिकित्सक असाधारण व दुर्लभ घटना बता रहे हैं. बर्दवान अस्पताल के स्त्री व प्रसूति विभाग के डॉक्टरों ने बताया कि 24 घंटे के अंदर नौ माताओं ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. यह अपने आप में विचित्र संयोग है. इससे पहले ऐसी अवधि में इतने जुड़वां शिशुओं के एक ही चिकित्सा केंद्र में जन्मने की यह पहली घटना है. डॉक्टरों ने बताया कि कुल 18 शिशुओं में 11 कन्याएं हैं.

सारे जच्चा व बच्चा स्वस्थ बताये गये हैं. बर्दवान अस्पताल के अधीक्षक डॉ तापस घोष ने बताया कि शिशुओं का वजन कुछ कम होने से उन्हें नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआइसीयू) में रखा गया है. अस्पताल के प्रसूति विभाग के प्रमुख मलय सरकार ने बताया कि रेफरल हॉस्पिटल होने से यहां कई जोखिम भरे प्रसव कराने पड़ते हैं. आंकड़े बताते हैं कि हर 80 में से एक व्यक्ति जुड़वां पैदा होता है. इस मामले में एक को छोड़ कर सभी प्रसव सिजेरियन से हुए हैं. डॉक्टरों, एनेस्थेटिस्ट, नर्सों व अन्य चिकित्साकर्मियों ने सुरक्षित प्रसव कराने की चुनौती से पार पा लिया. चिकित्सक ने बताया कि सभी जन्मे शिशुओं का वजन दो से सवा दो किलोग्राम के बीच है. उनके माता-पिता बांकुड़ा, हुगली, नदिया व झाड़ग्राम के रहनेवाले हैं. वहीं, पूर्व बर्दवान के दो लोग हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें