27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Assembly Election: सीट बंटवारे में जुटा इंडिया गठबंधन, BJP की सूची का इंतजार, आज से नामांकन शुरू

Jharkhand Assembly Election 2024: इंडिया गठबंधन सीट बंटवारे का पेच सुलझाने में जुटा हुआ है. कांग्रेस के ऑब्जर्वर तारिक अनवर, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर, प्रकाश जोशी और पूनम पासवान रांची पहुंच गये हैं. वहीं बीजेपी की पहली सूची का अब भी इंतजार है.

Jharkhand Assembly Election, रांची : झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगरमी तेज है. पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 अक्तूबर को जारी हो जायेगी. इस चरण में राज्य के 43 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कराया जायेगा. अधिसूचना के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. ऐसे में इंडिया गठबंधन और एनडीए दोनों अपने-अपने सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे हैं. इधर घोषणा के बावजूद भाजपा ने अब तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है. प्रत्याशियों की सूची का अब भी इंतजार किया जा रहा है.

सीट बंटवारे का पेंच सुलझाने में जुटा इंडिया गठबंधन

इंडिया गठबंधन सीट बंटवारे का पेच सुलझाने में जुटा हुआ है. कांग्रेस के ऑब्जर्वर तारिक अनवर, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर, प्रकाश जोशी और पूनम पासवान रांची पहुंच गये हैं. प्रभारी गुलाम अहमद मीर भी रांची पहुंच चुके हैं. शुक्रवार को ही कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक बुलायी गयी है. इसमें उम्मीदवारों के नाम तय कर केंद्रीय नेतृत्व को सौंपे जायेंगे. इन नामों पर फैसला लेने के लिए दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की 19-20 अक्तूबर को बैठक होनेवाली है.

राहुल गांधी के दौरे के बाद जारी होगी प्रत्याशियों की सूची

इधर रांची पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा है कि राहुल गांधी के रांची दौरे के बाद कांग्रेस के प्रत्याशियों की सूची जारी होगी. उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी 19 अक्तूबर को रांची पहुंच रहे हैं. सीट शेयरिंग को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कांग्रेस के आला नेता राहुल गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव की बैठक होगी. बैठक में माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य भी शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस केंद्रीय नेतृत्व विधानसभा को लेकर आला नेताओं की टीम झारखंड में उतार रही है. एआइसीसी ने पूर्व प्रदेश प्रभारी बीके हरि प्रसाद, गौरव गोगई और मोहन मार्कम को सीनियर को-ऑर्डिनेटर बनाया है.

Also Read: Jharkhand Vidhan Sabha Chunav: आज सुबह 11 बजे से शुरू होगा 43 सीटों पर नामांकन, प्रत्याशी के साथ जा सकेंगे सिर्फ चार लोग

तेजस्वी यादव आज पहुंच रहे हैं रांची

इधर, राजद नेता तेजस्वी यादव भी शुक्रवार को रांची पहुंच रहे हैं. वे विधानसभा चुनाव को लेकर झामुमो और कांग्रेस के नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे, जिसमें सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय किया जायेगा. वहीं, विपक्षी भाजपा की सूची का भी इंतजार हो रहा है. भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पिछले दिनों हुई थी. इसमें प्रत्याशियों के नाम पर सहमति बनी थी. पूरे एनडीए खेमे से लेकर राजनीतिक गलियारे तक में सभी भाजपा की सूची पर टकटकी लगाये हुए हैं.

राजद ने 22 सीटों पर दावा ठोंका, संसदीय बोर्ड की हुई बैठक

राजद ने इंडिया गठबंधन के अंदर 22 सीटों पर दावा ठोंका है. गुरुवार को प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक हुई. संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश पासवान की ओर से बताया गया है कि पार्टी ने सर्वसम्मति से झारखंड में 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. सभी सीटों का चयन और प्रत्याशियों का नाम राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद तय करेंगे. संसदीय बोर्ड की बैठक में अध्यक्ष संजय कुमार सिंह यादव, सत्यानंद भोक्ता, डॉ मनोज कुमार, अनीता यादव, रंजन यादव, रानी कुमारी, विक्रम यादव, चंद्रिका यादव, राजकुमार यादव मौजूद थे.

जयराम ने सिल्ली से देवेंद्र को उतारा, आठ प्रत्याशी की घोषणा

झारखंड लोकतांत्रिक क्रांतिकारी मोर्चा (जेएलकेएम) के प्रमुख जयराम महतो ने आठ सीटों के लिए प्रत्याशी की तीसरी सूची जारी की है. सिल्ली विधानसभा से जयराम ने देवेंद्रनाथ महतो को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, घाटशिला से रामदास मुर्मू, पोटका से भागीरथ हांसदा, जमशेदपुर पूर्वी से तरुण कुमार डे, महगामा से जवाहर लाल यादव, कांके से फूलेश्वर बैठा, जरमुंडी से राजीव यादव और पोड़ैयाहाट से प्रवीण कुमार महतो को उम्मीदवार बनाया है. जयराम की पार्टी जेएलकेएम अब तक 28 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशी की घोषणा कर चुकी है.

दिल्ली में हिमंता से मिले चिराग पासवान, झारखंड विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर हुई बातचीत

भाजपा के विधानसभा चुनाव सह प्रभारी व असम के मुख्यमंत्री हिमंता विश्वा सरमा और लोजपा (आर) के प्रमुख चिराग पासवान के बीच गुरुवार को नयी दिल्ली में झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान सीट शेयरिंग व एनडीए गठबंधन के साथ मिल कर चुनाव लड़ने पर विचार-विमर्श किया गया. इससे पहले बुधवार को लोजपा (आर) के दो सांसदों ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और हिमंता से नयी दिल्ली में मुलाकात की थी.

Also Read: Jharkhand Vidhan Sabha Chunav: झारखंड गठन के बाद किन विधानसभा सीटों पर जीतती रही है JMM और BJP?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें