28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

करवा चौथ पर अर्धांगिनी को गहना गिफ्ट करना पड़ेगा महंगा, सोने का दाम आसमान पर

Gold Price Today: त्योहारी मांग को पूरा करने के लिए जौहरियों की लिवाली बढ़ने से सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और प्रमुख केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद के कारण सर्राफा में बढ़त रही, जिससे सोना रिकॉर्ड ऊंचाई की ओर बढ़ गया.

Gold Price Today: देश में रविवार 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. इस मौके पर कई लोग अपनी अर्धांगिनी को सोने का गहना गिफ्ट करने का प्लान बना रहे होंगे. लेकिन, करवा चौथ से ठीक पहले सर्राफा बाजारों में सोने की कीमत बढ़ गई है. ऐसी स्थिति में जो लोग करवा चौथ पर अर्धांगिनी को सोने का गहना गिफ्ट करने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें ऐसा करना जेब पर भारी पड़ेगा.

दिल्ली में नई ऊंचाई पर पहुंच गया सोना

ऑल इंडिया बुलियन एसोसिएशन (एआईबीए) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जौहरियों और स्टॉकिस्टों की सतत लिवाली से गुरुवार 17 अक्टूबर को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 450 रुपये की तेजी के साथ एक नये रिकॉर्ड स्तर 79,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. बुधवार को पिछले सत्र में 99.9% प्योर सोना 78,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ 99.5% प्योर सोना 450 रुपये चढ़कर 78,950 रुपये प्रति 10 ग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गया. हालांकि, चांदी 93,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही.

जौहरियों की लिवाली से महंगा हो गया सोना

कारोबारियों ने कहा कि त्योहारी मांग को पूरा करने के लिए जौहरियों की लिवाली बढ़ने और वैश्विक बाजारों में कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी से सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा कि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और प्रमुख केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद के कारण सर्राफा में बढ़त रही, जिससे सोना रिकॉर्ड ऊंचाई की ओर बढ़ गया. साथ ही भू-राजनीतिक संघर्षों से सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोने को समर्थन मिला.

वायदा बाजार में भी सोना उछला

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों की ओर से ताजा सौदों की लिवाली किए जाने से वायदा कारोबार में सोने की कीमत 183 रुपये की तेजी के साथ 76,847 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में दिसंबर महीने की डिलीवरी वाले अनुबंध का भाव 183 रुपये यानी 0.24% की तेजी के साथ 76,847 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इसमें 14,973 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.36% की गिरावट के साथ 2,683.38 डॉलर प्रति औंस हो गया.

इसे भी पढ़ें: मुकेश अंबानी का 37 लाख शेयरधारकों को तोहफा, दिवाली से पहले मिलेगा रिलायंस इंडस्ट्रीज का बोनस शेयर

चांदी की वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों की ओर से अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 349 रुपये की तेजी के साथ 91,834 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. एमसीएक्स में चांदी के दिसंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 349 रुपये यानी 0.38% की तेजी के साथ 91,834 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. इसमें 26,231 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.40% की तेजी के साथ 31.56 डॉलर प्रति औंस हो गई.

इसे भी पढ़ें: शेयर खरीदने के लिए पैसा रखिए तैयार, 12 महीने में निफ्टी में आने वाली है बढ़त की बाढ़

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी? ऐसे जानें पूरा कैलकुलेशन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें