23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Maharashtra Politics : ये फार्मूला चला तो महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति हार सकती है चुनाव

Maharashtra Politics : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हरियाणा की तरह महाराष्ट्र चुनाव भी जीतेंगे. जानें महा विकास अघाड़ी क्यों भर रही है जीत का दंभ

Maharashtra Politics : लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र के नतीजों के बाद सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन निराश थी लेकिन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद इसमें जान आ गई है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विश्वास जताया है कि महायुति आगामी विधानसभा चुनाव में ‘प्रचंड’ बहुमत से जीत दर्ज करेगी.

इस बार विधानसभा की जंग किसी भी राजनीतिक दल के लिए आसान नहीं नजर आ रही है. महायुति की अगुवाई करने वाली बीजेपी हरियाणा चुनाव में जीत के बाद उत्साहित है जबकि महा विकास अघाड़ी लोकसभा चुनाव के नतीजों के बदौलत सत्ता में लौटने का प्रयास करती नजर आ रही है.

लोकसभा चुनाव में महागठबंधन ने महाराष्ट्र में दिखाया था कमाल

लोकसभा चुनाव में महागठबंधन ने महाराष्ट्र में शानदार प्रदर्शन किया था और 48 में से 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वोट के आंकड़ों पर गौर करें तो महा विकास अघाड़ी को 158 विधानसभा में बढ़त मिली थी. वहीं दूसरी ओर महायुति को लोकसभा में केवल 17 सीटें मिलीं. यह गठबंधन 125 विधानसभा में आगे रहा था. दोनों गठबंधनों के बढ़त में 33 विधानसभा सीटों का अंतर था. यानी सूबे में सत्ता की चाबी इसी आंकड़े में छिपी है.

इस बीच विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ गठबंधन 2024 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची से वास्तविक मतदाताओं के नाम हटाने के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रहा है. एमवीए ने आरोप लगाया कि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 2,500-10,000 नाम हटा दिए गए, जहां उसे लोकसभा चुनावों में बढ़त मिली थी.

Read Also : Maharashtra Politics : सीट बंटवारे पर MVA में दरार? संजय राउत ने कांग्रेस को लेकर कह दी बड़ी बात

20 नवंबर को महाराष्ट्र में वोटिंग

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे जबकि 23 नवंबर को मतगणना होगी. इसके बाद साफ हो जाएगा कि प्रदेश में कौन सरकार बनाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें