22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Sarkari Naukri: बिहार में 43320 प्राथमिक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, BPSC को भेजा गया रोस्टर क्लियरेंस

Bihar Sarkari Naukri: शिक्षा विभाग ने बिहार के सरकारी स्कूलों में 43320 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी को रोस्टर क्लियरेंस भेज दिया है.

Bihar Sarkari Naukri: बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में तीसरे चरण में 43320 स्कूल शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. शिक्षा विभाग ने इन पदों के लिए रोस्टर क्लियर कर बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) को भेज दिया है. जिसके बाद अब बिहार लोक सेवा आयोग के लिए प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों के परिणाम जारी करने का रास्ता साफ हो गया है.

सोमवार को अन्य कक्षाओं के लिए भी रोस्टर क्लियरेंस पूरा हो सकता है

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बिहार लोक सेवा आयोग को भेजे गए 43320 पदों में से 24902 पद कक्षा 1 से 5 वीं तक के लिए हैं. जबकि शेष 18418 पद कक्षा 6 से 8 वीं तक के स्कूली शिक्षकों के लिए हैं. जानकारों के अनुसार प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के बाद कक्षा 9 वीं व 10 वीं तथा 11 वीं और 12 वीं के पदों के लिए भी रोस्टर क्लियरेंस के बाद जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेजी जाएगी. सोमवार को इनका रोस्टर क्लियरेंस पूरा हो जाने की उम्मीद है.

जुलाई में हो चुकी है परीक्षा

बता दें कि राज्य के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए स्कूल शिक्षकों की परीक्षाएं 19 से 22 जुलाई तक आयोजित की जा चुकी हैं. गौरतलब है कि इस बार रोस्टर क्लीयरेंस 50 फीसदी आरक्षण के आधार पर किया गया है.

इसे भी पढ़ें: Anant Singh का दिखा अलग अंदाज, ‘नौलखा मंगा दे रे’ गाने पर झूमते नजर आये छोटे सरकार

प्रधान शिक्षक के रिक्तियों में आयी 2304 की कमी, होगी केवल 37943 की नियुक्ति

वहीं अब प्रदेश में केवल 37943 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति होगी. प्राथमिक विद्यालय के लिए प्रधान शिक्षक के रिक्तियों में 2304 की कमी आयी है. विज्ञापन के साथ इसके 40247 रिक्तियों की घोषणा की गयी थी. लेकिन, आरक्षण नीति में बदलाव के चलते रिक्तियों की संख्या में अब कमी आ गयी है.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें