20.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले में सरकारी दर पर धान खरीद की तैयारी का निर्देश

जिले में सरकारी दर पर धान खरीद को लेकर शुक्रवार को तैयारी बैठक आयोजित की गई. सहकारिता कार्यालय में जिला सहकारिता पदाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में बैठक में धान खरीद की रणनीति तय की गई.

शेखपुरा. जिले में सरकारी दर पर धान खरीद को लेकर शुक्रवार को तैयारी बैठक आयोजित की गई. सहकारिता कार्यालय में जिला सहकारिता पदाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में बैठक में धान खरीद की रणनीति तय की गई. इस संबंध में प्राप्त जानकारी बताया गया कि धान खरीद के लिए जिले के सभी पैक्स और व्यापार मंडलों को अपनी-अपनी तैयारी का ब्यौरा सहकारिता कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है. तैयारी के तहत धान खरीद कर उसके भंडारण के लिए गोदाम की व्यवस्था के साथ-साथ नमी मापक यंत्र और धान खरीद के लिए वजन करने वाले सभी उपस्कर को माप तौल विभाग से अनुमोदित करने का निर्देश दिया गया है. जिले के जिन धान खरीद करने वाले पैक्स या व्यापार मंडल को अपना गोदाम नहीं है. उन्हें भाड़ा पर गोदाम लेने के बारे में कहा गया है. धान खरीद का काम जिले में 15 नवंबर से शुरू किया जाएगा. बैठक में बताया गया की साधारण किस्म के धान 2300 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी. जबकि ए ग्रेड का धान की कीमत 2320 रुपया प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है. प्रत्येक जोतेदार 250 क्विंटल धन सरकारी दर पर भेज सकेंगे. जबकि बाटायेदारों को भी 100 क्विंटल धान बेचने की अनुमति प्राप्त है. हालांकि अभी धान खरीद का लक्ष्य जिले को प्राप्त नहीं हुआ है. लेकिन इस साल धान की बेहतर फसल को लेकर किसानों के साथ-साथ सहकारिता विभाग में भी हर्ष और उत्साह का माहौल देखा जा रहा है. इस साल रिकॉर्ड धान ऊपज की संभावना है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें