22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर में मिले स्क्रम टाइफस के तीन संदिग्ध मरीज

देवघर जिले में स्क्रब टाइफस के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं. शुक्रवार को तीनों के सैंपल को कलेक्ट कर जांच के लिए रिम्स, रांची भेजा गया.

संवाददाता, देवघर : जिले में स्क्रब टाइफस के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं. शुक्रवार को तीनों के सैंपल को कलेक्ट कर जांच के लिए रिम्स, रांची भेजा गया. इसमें एक मरीज मालपुर का, दूसरा मरीज सोनारायठाढ़ी का व तीसरा मरीज ठाढ़ी दुर्गापुर का है. तीनों मरीज क्रमश: छह, चार व तीन वर्ष के बच्चे हैं. यह जानकारी जिला महामारी विशेषज्ञ आइडीएसपी डाॅ मनीष शेखर ने दी है. उन्होंने बताया है कि इस तरह के मामले काफी कम पाये जाते हैं. इस तरह के दो मामला बीते वर्ष भी आये थे. क्या हैं लक्षण डॉ मनीष ने बताया कि इसके लक्षण शरीर पर दाग तथा बुखार होता है. इंट्रोसेल्यूर परजीवी जो की एक जंगली कीड़ा होता है, इसके काटने से स्क्रब टाइफस बीमारी होती है. यह कीड़ा मिट्टी के घरों में पाया जाता है. साथ ही घर के आसपास अगर झाड़ी-जंगल हैं, तो इस कीड़े के होने की संभावना होती है. इससे बचाव के लिए जमीन पर नहीं सोना चाहिए. इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन समय पर जांच आवश्यक है. जांच नहीं कराने पर परेशानी हो सकती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें