22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छोटा व सुखी परिवार के लिए परिवार नियोजन का स्थायी उपाय अपनाना आवश्यक

समाज के हर परिवार को खुशहाल जिंदगी जीने के लिए अपने बच्चे की संख्या को सीमित रखना चाहिए, ताकि बच्चों का सही तरीके से परवरिश हो सके.

लखीसराय. समाज के हर परिवार को खुशहाल जिंदगी जीने के लिए अपने बच्चे की संख्या को सीमित रखना चाहिए, ताकि बच्चों का सही तरीके से परवरिश हो सके. इसलिए आज के समय में लोगों को बच्चों के सही शिक्षा-दीक्षा, रहन- सहन और सही मात्रा में पोषक तत्वों से युक्त भोजन की उपलब्धता के लिए छोटा और सुखी परिवार के मंत्र को अपनाने की जरूरत है. लोगों को परिवार नियोजन के प्रति उत्सुकता जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्य के हासिल करने में सहायक साबित होगा है. इस बात की जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्सा -पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती कहते हैं इसके लिए सरकार के साथ स्वास्थ्य विभाग भी तमाम तरह की गतिविधियों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक कर रही है. साथ ही स्थानीय पीएचसी स्तर पर निःशुल्क परिवार नियोजन के स्थायी उपाय की व्यवस्था उपलब्ध है. मालूम हो कि छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन का स्थायी उपाय के तहत पुरुष नसबंदी या महिला बंध्याकरण का ऑपरेशन जरूरी है, इसीलिए अफवाहों से दूर रहते हुए परिवार नियोजन का स्थायी उपाय जरूर अपनायें

अफवाहों से दूर हो निर्भीक हो कराएं बंध्याकरण का ऑपरेशन

सरकारी अस्पताल में सरकारी व्यवस्था के बीच परिवार नियोजन के लिए बंध्याकरण का ऑपरेशन करा चुकी पत्नेर निवासी शारदा देवी ने बताया कि ऑपरेशन कराने के पहले सरकारी अस्पतालों में व्यवस्था को लेकर तरह-तरह के बातें सुनने को मिलती थी. जब वह तैयार हुई तो उसे आसपास के लोगों के अफवाहों का सामना करना पड़ा, बावजूद इसके वह परिवार नियोजन के लिए बंध्याकरण के ऑपरेशन का मन पूरी तरह से बना चुकी थी और तमाम अफवाहों एवं बंदिशों से बाहर आकर स्वास्थ्य विभाग की पहल पर वे बंध्याकरण के ऑपरेशन के लिए लखीसराय पीएचसी अंतर्गत सदर अस्पताल गयी, वहां जाने के बाद ऑपरेशन एवं अस्पताल की व्यवस्था को लेकर मिल रही तमाम जानकारी महज एक अफवाह साबित हुई. इसीलिए, वह अन्य महिलाओं से भी यह अपील करती है कि अफवाहों से बाहर आते हुए निर्भीक होकर परिवार नियोजन के बंध्याकरण का ऑपरेशन करायें. इसके बाद ही कोई खुशहाल परिवार की जिंदगी जी सकते हैं.

अस्पतालों में समुचित व्यवस्था के बीच किया जाता है परिवार नियोजन के लिए ऑपरेशन

पिपरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत मोहनपुर निवासी गुंजन कुमारी ने बताया कि अस्पताल में ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाता है और समुचित व्यवस्था के बीच ऑपरेशन किया जाता है. इसके साथ हीं ऑपरेशन के बाद आवश्यक दवाईयां भी मुफ्त दी जाती है. इसीलिए अस्पताल में उपलब्ध व्यवस्था को लेकर किसी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान नहीं देंते हुए ,परिवार नियोजन के स्थायी साधन को अपनायें क्योकि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है.

बच्चों के उचित परवरिश के लिए जरूरी है छोटा परिवार

लखीसराय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया कि सभी लोग अपने बच्चे को उचित परवरिश देना चाहते हैं, किंतु बड़ा परिवार होने के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाता है. इसीलिए बच्चे को उचित परवरिश एवं अच्छी शिक्षा देने के लिए छोटा परिवार जरूरी है तभी खुशहाल परिवार का सपना साकार होगा. इसके लिए बंध्याकरण के ऑपरेशन पर बल दें और खुद के साथ-साथ अन्य महिलाओं को भी जागरूक करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें