22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विकसित भारत की संकल्पना में संस्कृति का बड़ा योगदान : डॉ राकेश

केविवि के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा ''विकसित भारत की संकल्पना और मीडिया की भूमिका'' विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी वृहस्पति सभागार बुद्ध परिसर बनकट में आयोजित हुई.

मोतिहारी.केविवि के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा ””विकसित भारत की संकल्पना और मीडिया की भूमिका”” विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी वृहस्पति सभागार बुद्ध परिसर बनकट में आयोजित हुई. संगोष्ठी के मुख्य संरक्षक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव थे. मुख्य वक्ता डॉ. राकेश उपाध्याय ””विभागाध्यक्ष- भाषा पत्रकारिता विभाग”” भारतीय जनसंचार विभाग, नई दिल्ली थे. स्वागत उद्बोधन एवं विषय प्रवर्तन डॉ. अंजनी कुमार झा ने प्रस्तुत की. कार्यक्रम के संयोजक मीडिया अध्ययन विभाग के सहायक आचार्य डॉ. परमात्मा कुमार मिश्र थे. बतौर मुख्य वक्ता डॉ. राकेश उपाध्याय ने कहा कि वर्तमान समय में सूचना क्रांति है. आर्थिक, सामाजिक एवं राजनैतिक विकास में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. विकसित भारत की संकल्पना में भारतीय मीडिया की भूमिका बढ़-चढ़ के होनी चाहिए. विकसित भारत का लक्ष्य में सम्पूर्ण भारतवासियों की मौलिक जरूरत पूर्ण करना एक महत्वपूर्ण चुनौती है. देखा जाएं तो देश के विकास में मीडिया की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है. मीडिया सरकार के द्वारा चलाए जा रहें तमाम परियोजना व योजना कहां तक सफल हो रही है? इस चीज को प्रत्यक्ष रूप से समाज के समक्ष लाती हैं. विभागाध्यक्ष डॉ. अंजनी कुमार झा ने कहा की सभी जगह केंद्र में मीडिया ही है. इसके बिना काम किसी का नहीं चलता, चाहें वह कार्यपालिका हो, न्यायपालिका हो या व्यवस्थापिका हो. इन सभी के धराशाई होने पर समाज मीडिया पर ही निर्भर होता हैं. अगर हम मीडिया मे बदलाव चाहते हैं तो उसके लिए हमें तैयार भी होना पड़ेगा. उसके लिए जरूरी है कि हम सभी अपने नैतिकता का पालन करें व मीडिया हाउस भी पूर्वाग्रह से मुक्त हो.राष्ट्रीय संगोष्ठी संयोजक डॉ. परमात्मा कुमार मिश्रा ने कहा कि आज देश के विकास और संचालन में जिस सॉफ्ट पॉवर की बात हो रही है उसमें मीडिया अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसके अभाव में विकास की बात करना बेमानी है. विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. साकेत रमण एवं डॉ. उमा यादव उपस्थित थे. मंच संचालन अपूर्वा त्रिवेदी बीजेएमसी पंचम सेमेस्टर एवं सूरज राज श्रीवास्तव बीजेएमसी तृतीय सेमेस्टर ने की. कार्यक्रम में विशेष सहयोग तुषाल, प्रतीक, लकी, आदर्श व अंकित की थी। मंच की सजावट अंशिका, मुस्कान, रानी, खुशी, अदिति व प्रीति की थी। संगोष्ठी में मीडिया अध्ययन विभाग सहित विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों की सैकड़ों की संख्या में उपस्थिति थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें