22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Giridih News:अधिकारियों व कर्मियों को दायित्वों की दी गयी जानकारी

मीडिया कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता बिजय सिंह बिरूआ ने शुक्रवार को मीडिया कोषांग के अधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान सभी अधिकारियों व कर्मियों को उनके दायित्वों और कर्तव्यों से अवगत कराया गया.

तैयारी. विधानसभा चुनाव को ले मीडिया कोषांग की बैठक, दिये निर्देश

मीडिया कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता बिजय सिंह बिरूआ ने शुक्रवार को मीडिया कोषांग के अधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान सभी अधिकारियों व कर्मियों को उनके दायित्वों और कर्तव्यों से अवगत कराया गया. एसी ने कहा कि मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति आदर्श आचार संहिता के प्रभावी रहने के दौरान किसी राजनीतिक दल/अभ्यर्थी द्वारा अपने पक्ष में मतदान हेतु प्रिंट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और अन्य मामलों की गतिविधियों के संचालन एवं निगरानी का कार्य करेगी. बैठक के दौरान वरीय पदाधिकारी (मीडिया कोषांग) द्वारा संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों की कार्य प्रणाली एवं कार्य दायित्वों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गयी. उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव 2024 के निमित्त सोशल मीडिया, समाचार पत्र, टीवी चैनल आदि पेड न्यूज पर निगरानी रखनी होगी. नियमित समाचार पत्र की कतरन करना सुनिश्चित करेंगे. सोशल मीडिया पर फेक न्यूज/चुनावी पोस्ट/वीडियो आदि की भी जांच करना सुनिश्चित करेंगे. बैठक में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अंजना भारती, सहायक नगर आयुक्त आदि मौजूद थे.

पोस्टल बैलेट से मतदान को ले उप नगर आयुक्त ने की बैठक

विधानसभा चुनाव 2024 के निमित्त पोस्टल बैलेट से मतदान को लेकर उप नगर आयुक्त प्रशांत कुमार लायक ने समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में बैठक की. इस दौरान विधानसभा चुनाव में आवश्यक सेवा में लगे अब्सेंटी वोटर्स को पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने पर विमर्श किया गया. साथ ही उप नगर आयुक्त ने सभी विभागों से पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले अधिकारियों/कर्मियों की सूची पोस्टल बैलेट कोषांग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. बताया गया कि विधानसभा चुनाव 2024 के दिन ड्यूटी पर रहने वाले भी वोट दे सकेंगे. उन्हें पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जायेगी. जिले में पोस्टल बैलेट वोटरों का डाटाबेस तैयार होगा. कहा कि रेलवे, बीएसएनएल, अग्निशमन, जीआरपी, एफसीआई, पीठासीन व मतदान पदाधिकारी, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट, सुरक्षा कर्मी, चुनाव में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों के चालक सहित लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन कर्तव्य के लिए किसी भी रूप में प्रतिनियुक्त व्यक्ति का डाटाबेस तैयार होगा. पोस्टल बैलेट से मतदान करने के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का पालन होगा. एक बार जो भी कर्मी पोस्टल बैलट से मतदान करने के लिए फॉर्म जमा करेंगे. उन्हें पोस्टल बैलेट से ही मतदान करना होगा. बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी गुलाम समदानी, पोस्टल बैलेट कोषांग के सहयोगी पदाधिकारी, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी समेत निर्वाचन विभाग के अधिकारी/कर्मी उपस्थित थे.

सदर एसडीओ ने चुनाव कार्यों की ली जानकारी

सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्रीकांत यशवंत विस्पुते ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में झारखंड विधानसभा आम निर्वाचन, 2024 के निमित्त आदर्श आचार संहिता का दृढ़ता से अनुपालन करने तथा इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम, वलनरेबल मैपिंग, क्रिटिकल एंड नॉन क्रिटिकल से संबंधित अन्य विषयों की जानकारी प्राप्त की. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश दिये. एसडीओ ने मतदान केंद्रो पर निर्वाचन आयोग से निर्धारित मापदंडों के तहत किये जा रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली. मतदान केंद्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने क्रिटिकल और वलनरेबल बूथों के चिह्नितीकरण कार्य पर गति लाने का निर्देश दिया. बूथों पर बिजली, पानी, शौचालय, रैंप की सुविधा को सुनिश्चित करने को कहा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की फेक न्यूज या फेक वीडियो पर निगरानी बनाए रखने का निर्देश दिया. विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए तथा पारदर्शी, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है. साथ ही आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत नियमों का उचित पालन कराने का निर्देश दिया. इसके साथ ही सी विजिल, सुविधा ऐप आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. बैठक में सभी बीडीओ-सीओ, थाना प्रभारी गिरिडीह अनुमंडल क्षेत्र व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें