28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IAS संजीव हंस ईडी दफ्तर से तो गुलाब यादव दिल्ली के रिसॉर्ट से गिरफ्तार, जानिए ईडी ने दोनों को कैसे उठाया

Bihar News: दिल्ली में बिहार के IAS अफसर संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव को ईडी ने कैसे गिरफ्तार किया. जानिए पूरी कहानी...

Bihar News: बिहार के आइएएस अधिकारी संजीव हंस (IAS Sanjeev Hans) और पूर्व विधायक गुलाब यादव को शुक्रवार की देर शाम ईडी ने गिरफ्तार कर लिया. दोनों को जेल भेज दिया गया है. आय से अधिक संपत्ति और पद के दुरुपयोग में प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी से पहले पटना और दिल्ली स्थित उनके ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की गयी. गुलाब यादव को दिल्ली में एक रिसॉर्ट से जबकि संजीव हंस को ईडी दफ्तर से ही गिरफ्तार कर लिया गया.

काली कमाई से अवैध संपत्ति बनाने का आरोप

आइएएस संजीव हंस बिहार में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव पद पर थे. ईडी की कार्रवाई जब शुरू हुई तो राज्य सरकार ने उन्हें इस पद से हटाकर सामान्य प्रशासन विभाग से अटैच कर दिया था. संजीव हंस पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करके पद का दुरुपयोग करते हुए अवैध संपत्ति अर्जित करने के कई मामले चल रहे हैं. जुलाई महीने में भी संजीव हंस और गुलाब यादव के ठिकानों पर देश के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी हुई थी. ईडी की जांच में संजीव हंस और गुलाब यादव के खिलाफ करोड़ों रुपए की अवैध संपत्ति के सबूत सामने आए जिसके बाद दोनों की गिरफ्तारी की गयी. बेनामी संपत्ति और हवाला के जरिए लेन-देन के सबूत ईडी को हाथ लगे हैं.

ALSO READ: Bihar News: कश्मीर में बिहार के युवक की हत्या, आतंकियों ने जासूस समझकर मौत के घाट उतारा

संजीव हंस को ईडी दफ्तर से गिरफ्तार किया

ईडी ने शुक्रवार को दिल्ली और बिहार स्थित संजीव हंस के कई ठिकानों पर पहले छापेमारी की. दिल्ली में संजीव हंस के करीबी प्रवीण चौधरी समेत दो अन्य के ठिकानों पर भी रेड हुई. जांच एजेंसी को इस दौरान संपत्ति में निवेश के कई दस्तावेज हाथ लगे. बैंक में जमा नकदी की भी जानकारी मिली. प्रवीण चौधरी मूल रूप से मधुबनी का रहने वाला है. वह संजीव हंस और गुलाब यादव का करीबी है. संजीव हंस को ईडी उनके आवास से पहले ईडी दफ्तर लेकर गयी. उसके बाद ईडी दफ्तर में ही गिरफ्तार कर लिया.संजीव हंस को देर शाम विशेष जज के आवास पर पेश किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

गुलाब यादव को रिसॉर्ट से गिरफ्तार किया

वहीं दूसरी तरह पूर्व विधायक गुलाब यादव को भी गिरफ्तार करने के लिए ईडी ने कार्रवाई शुरू कर दी थी. गुलाब यादव दिल्ली में एक रिसॉर्ट में थे. ईडी की टीम उस रिसॉर्ट में पहुंच गयी और गुलाब यादव को वहां से उठा लिया. गुलाब यादव को ईडी ने रिसॉर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि गुलाब यादव और संजीव हंस, संजीव हंस की पत्नी समेत अन्य के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग का केस दर्ज किया गया है. पिछले साल संजीव हंस और गुलाब यादव पर यौन शोषण का भी मामला दर्ज हुआ था. वहीं ईडी की रिपोर्ट पर स्पेशल विजिलेंस यूनिट( SVU) ने भी अलग मामला दर्ज किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें