27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ALERT: आपका भी इंस्टाग्राम हो सकता है हैक, सावधान रहें और ये तरीके अपनाएं

Tech Tips: साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि इंस्टाग्राम या फेसबुक, दोनों की हैकिंग के पहले यूजर को कोई लालच दिया जाता है, या एक ऐसा मैसेज भेजा जाता है जिसके साथ वह खुद को इंगेज करे. ये मैसेज ऐसे हो सकते हैं जैसे कि...

Tech Tips: साइबर दुनिया के साथ हैकिंग का जुड़ाव शुरू से ही है. बड़ी बड़ी वेबसाइट्स के साथ साथ कई बड़े अकाउंट्स को भी हैक किया जाता है. भारत में मंत्रालयों की वेबसाइट के साथ साथ सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल तक के हैक होने के मामले में देखने को मिले हैं. बात करें सोशल मीडिया अकाउंट्स के हैकिंग की, तो बीते दिनों देश में धड़ल्ले से इंस्टाग्राम के अकाउंट हैक हो रहे हैं, और इन अकाउंट्स से तुरंत ही इन्वेस्टमेंट, क्रिप्टो इत्यादि को प्रोमोट करने वाले पोस्ट किये जा रहे हैं. कई लोगों से अकाउंट रिकवर करने के लिए पैसे भी मांगे गए हैं.

ओरिजिनल अकाउंट का ऐक्सेस ले लेते हैं हैकर्स

इंस्टाग्राम अकाउंट का हैक होना, इंस्टाग्राम इंपर्सनेशन से अलग होता है. एक ओर जहां इंपर्सनेशन में एक तरह के दिखने वाले ही दूसरे अकाउंट बनाये जाते हैं, वहीं हैकिंग के माध्यम से ओरिजिनल अकाउंट का ही ऐक्सेस ले लिया जाता है. बात करें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज के हैकिंग और इनके तरीकों की, तो इसमें हैकर्स फिशिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हैं. हमारे साइबर लॉ एक्सपर्ट साइबर लॉयर और लेक्स साइबर अटॉर्नीज के संस्थापक अंकित देव अर्पण ने इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज के हैकिंग के तरीकों पर जानकारी दी है.

लिंक पर क्लिक करें

साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि इंस्टाग्राम या फेसबुक, दोनों की हैकिंग के पहले यूजर को कोई लालच दिया जाता है, या एक ऐसा मैसेज भेजा जाता है जिसके साथ वह खुद को इंगेज करे. ये मैसेज ऐसे हो सकते हैं जैसे कि दूसरे यूजर ने किसी बड़े अवाॅर्ड में खुद को नॉमिनेट किया है और आप उसे किसी लिंक पर जाकर वोट कर सकते हैं. यह ऐसा भी हो सकता है कि अगर आप कोई इन्वेस्टमेंट करके एक दिन में प्रॉफिट कमाना चाहते हैं, तो इस लिंक पर क्लिक करें. यह किसी रिवार्ड कूपन को रिडीम करने के लिए, स्पिन एंड विन के लिए, या अपने अकाउंट को साइबर क्राइम से प्रोटेक्ट करने के लिए हो सकता है.

यह होती है फिशिंग

ऐसे में जब यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है, तो वह एक ऐसे पेज पर जाता है जिसका इंटरफेस हुबहू इंस्टाग्राम की तरह होता है. चूंकि वह किसी लाभ या किसी वोट इत्यादि के बारे में सोच रहा होता है, तो वह उस पेज पर लॉगिन करने का प्रयास करता है. यूजरनेम और पासवर्ड डालते ही उसका क्रिडेंशियल लिंक ओरिजिनेटर को चला जाता है. चूंकि यह फिशिंग होती है, जहां यूजर के क्रिडेंशियल्स के लिए डमी वेबसाइट बनायी जाती है, जिस पर जो भी इनपुट किया जाएगा वह लिंक बनाने वाले के पास ऑटोमैटिक चला जाएगा. इससे तुरंत ही आपके आईडी और पासवर्ड का यूज करते हुए आपके अकाउंट को ऐक्सेस किया जाता है, और तुरंत ही उसका नंबर/ईमेल तथा पासवर्ड बदल दिया जाता है, जिससे यूजर का अकाउंट हैक हो जाता है.

फेसबुक पर ऐसे होती है फिशिंग

वहीं, फेसबुक पेज की हैकिंग के संबंध में साइबर लॉयर अंकित देव अर्पण बताते हैं कि फेसबुक पेज पर मैसेज या उससे जुड़े नंबर पर टेक्स्ट, एवं ई-मेल एड्रेस पर मेल कर के फेसबुक पेज पर बड़े ब्रांड्स के ऐड चलाने का प्रलोभन दिया जाता है और इस ऐड को चलाने के लिए बड़ी रकम देने की बात कही जाती है. ऐसे में यूजर तुरंत ही इसे स्वीकार कर इसमें आगे बढ़ने की इच्छा दिखाते हैं. ऐसे में यूजर्स को फेसबुक बिजनेस मैनेजर का लिंक भेजा जाता है और उसके एडमिन ऐक्सेस में एक ई-मेल आईडी जोड़ने को कहा जाता है. फेसबुक की टर्मिनोलॉजी में आप अपने एसेट्स अर्थात पेज का ऐक्सेस बिजनेस मैनेजर के माध्यम से किसी दूसरे को स्थानांतरित कर सकते हैं. ऐसे में जैसे ही यूजर दूसरा ई-मेल एड्रेस बिजनेस मैनेजर में जोड़ता है, अपने आप वह पेज का ऐक्सेस ट्रांसफर कर देता है, जिससे उसका पेज पूरी तरह हैक हो जाता है.

हैकर्स का मुख्य उद्देश्य एक बड़े ऑडियंस तक सीधा पहुंचना

हमारे एक्सपर्ट बताते हैं कि इंस्टाग्राम या फेसबुक हैक करने का मुख्य उद्देश्य एक बड़े ऑडियंस तक सीधा पहुंचना है, साथ ही अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को इस ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए ऐसा किया जाता है. साथ ही, आज कल क्रिप्टो और शेयर मार्केट के कई डमी वेबसाइट्स क्रिएट किये जाते हैं, जहां लोगों का पैसा इन्वेस्ट कराया जाता है. कई बार ये हैकर्स अकाउंट ऐक्सेस को वापस देने के लिए पैसे की डिमांड करते हैं और यूजर मजबूरी में इन्हें बड़ा अमाउंट ट्रांसफर भी करते हैं.

आपकी सावधानी में है सुरक्षा

ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमारे एक्सपर्ट ने सलाह दी कि हमेशा Two Factor Authentication को एनेबल रखें. वहीं दूसरी ओर किसी भी अनधिकृत लिंक पर क्लिक नहीं करें. पैसे कमाने और इन्वेस्टमेंट प्रॉफिट के शॉर्ट कट तरीकों पर विश्वास नहीं करें. साथ ही, किसी अन्य प्रलोभन जैसे पेज पर एडवरटाइजमेंट इत्यादि से बचें. अकाउंट हैक होने पर फेसबुक या सोशल मीडिया के हेल्प सेक्शन को विजिट करें, नोडल अधिकारी को ई-मेल के माध्यम से सूचित करें. अकाउंट हैक होने के बाद किसी भी तरह के लेन-देन से बचें, और विशेष परिस्थिति में cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें या अपने नजदीकी थाने में विजिट करें.

Tech Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपसे कोसों दूर भागेंगे साइबर ठग

WhatsApp चलाएं बिना इंटरनेट के, ये रही कमाल की ट्रिक

Tech Tips: क्या आपके क्रोम ब्राउजर की स्पीड हो गई है स्लो, फॉलो करें ये टिप्स, सुपर फास्ट हो जाएगी स्पीड

Tech Tips: इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरना भी है एक कला, सीख गए तो कहलाएंगे उस्ताद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें