24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Women Commission: राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष बनी विजया राहटकर

विजया रहाटकर राष्ट्रीय महिला आयोग की नौंवी अध्यक्ष होंगी. आयोग कानून 1990 की धारा 3 के तहत रहाटकर की नियुक्ति की गयी है और वे इस पद पर तीन साल काम करेंगी. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिसूचना के अनुसार राहटकर की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की है.

Women Commission: राष्ट्रीय महिला आयोग की नयी अध्यक्ष के तौर पर अब विजया रहाटकर काम करेंगी. रहाटकर राष्ट्रीय महिला आयोग की नौंवी अध्यक्ष होंगी. राष्ट्रीय महिला आयोग कानून 1990 की धारा 3 के तहत  रहाटकर  की नियुक्ति की गयी है. नियम के तहत वे इस पद पर तीन साल काम करेंगी. नियम के तहत 65 साल की उम्र पूरी करने के बाद वे इस पद पर नहीं रह सकती हैं. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिसूचना के अनुसार राहटकर की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की  है और इस बाबत जल्द ही गजट अधिसूचना जारी कर दी जायेगी.  मौजूदा अध्यक्ष रेखा शर्मा को वर्ष 2018 में राष्ट्रीय महिला आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

इसके अलावा केंद्र सरकार ने डॉक्टर अर्चना मजूमदार को राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य के तौर पर नियुक्त करने का फैसला लिया है. मजूमदार का कार्यकाल भी तीन साल का होगा. गौरतलब है कि विजया  रहाटकर  पहले महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रह चुकी हैं. सामाजिक कार्यों में उनके योगदान और नेतृत्व को देखते हुए सरकार ने राहटकर को महिला आयोग का प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय लिया है. राष्ट्रीय महिला आयोग, एक संवैधानिक संस्था है और यह महिलाओं के अधिकारों को आगे बढ़ाने और उससे जुड़े मुद्दों के समाधान को लेकर काम करता है. 

कौन है विजया रहाटकर

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार रहाटकरवर्ष 2016-21 तक महाराष्ट्र महिला आयोग का अध्यक्ष रहते उन्होंने महिलाओं से जुड़े कई अहम पहल की शुरुआत की. राहटकर ने एसिड अटैक की पीड़ित महिलाओं के लिए सक्षम अभियान शुरू किया. इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को केंद्र की योजना से जोड़ने के लिए प्रज्ज्वल योजना और महिलाओं को चौबीसों घंटे शिकायत दर्ज कराने के लिए शुचिता योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की. पॉक्सो, तीन तलाक और मानव तस्करी के खिलाफ भी काफी काम किया है.

महिलाओं में साक्षरता बढ़ाने के लिए डिजिटल साक्षरता अभियान और महिला से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए एक पत्रिका भी शुरू की. पुणे यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में ग्रेजुएट और इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल करने वाली रहाटकर को महिला सशक्तिकरण के लिए नेशनल लॉ अवार्ड और सावित्री बाई फुले अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा वर्ष 2007 से 2010 तक संभाजीनगर की मेयर के तौर पर शिक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर कई अहम कदम उठाया है.  

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें