24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jacket Potato Recipe: खुश होकर खाएगा बच्चा घर पर बनाएं ये जैकेट पोटैटो

कुरकुरे और नरम जैकेट पोटैटो को बच्चे बड़े शौक से खाएंगे. सरल रेसिपी से इसे घर पर बनाकर बच्चों को खिलाएं एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक.

Jacket Potato Recipe: बच्चों को अक्सर घर का खाना पसंद नहीं आता, लेकिन अगर खाने में थोड़ी रचनात्मकता और स्वाद का मेल हो, तो वे बड़े शौक से खाएंगे. जैकेट पोटैटो (Jacket Potato) एक ऐसी ही रेसिपी है, जो बच्चों को न केवल खुश कर देगी, बल्कि ये एक हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प भी है. बाहर के जंक फूड से बचाकर घर पर बनाए गए इस स्नैक से बच्चों को सही पोषण भी मिलेगा. खास बात यह है कि इसे बनाना भी बेहद आसान है और इसमें आपकी रसोई में मौजूद सामग्री का ही इस्तेमाल होता है.

Jacket Potato Recipe: जैकेट पोटैटो क्या है?

जैकेट पोटैटो (Jacket Potato) एक ब्रिटिश डिश है, जो ओवन में बेक किए गए आलू से तैयार होती है. इसमें आलू को छिलके सहित पकाया जाता है, जिससे यह बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम हो जाता है. इसे विभिन्न प्रकार की फिलिंग्स के साथ सर्व किया जाता है, जैसे पनीर, मक्का, बटर, दही, और सब्जियों का मिक्सचर. यह न केवल स्वाद में अद्वितीय है, बल्कि बच्चों के लिए पौष्टिक भी है.

Jacket Potato Recipe: जैकेट पोटैटो की रेसिपी

Potato Jacket 1
Jacket potato recipe: खुश होकर खाएगा बच्चा घर पर बनाएं ये जैकेट पोटैटो 3

आवश्यक सामग्री:

  • बड़े आलू – 4
  • मक्खन – 2 टेबलस्पून
  • चीज़ (कद्दूकस किया हुआ) – 1 कप
  • स्वीट कॉर्न (उबला हुआ) – ½ कप
  • शिमला मिर्च (बारीक कटी) – ½ कप
  • प्याज (बारीक कटी) – 1
  • नमक – स्वादानुसार
  • काली मिर्च पाउडर – ½ टीस्पून
  • ऑलिव ऑयल – 1 टेबलस्पून
  • खट्टी क्रीम (ऑप्शनल)

Jacket Potato Recipe: बनाने की विधि

Potato Jacket 2
Jacket potato recipe: खुश होकर खाएगा बच्चा घर पर बनाएं ये जैकेट पोटैटो 4

1. सबसे पहले आलू को अच्छे से धो लें और उन्हें सूखा लें. अब हर आलू पर थोड़ा ऑलिव ऑयल और नमक लगाकर ओवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर 45 मिनट तक बेक करें. जब आलू बाहर से कुरकुरे और अंदर से नरम हो जाएं, तो उन्हें बाहर निकाल लें.

2. अब बेक किए गए आलू को बीच में से हल्का सा काटें, ताकि उसमें फिलिंग डालने की जगह बन सके.

3. मक्खन, कद्दूकस किया हुआ चीज़, उबले हुए स्वीट कॉर्न, बारीक कटी शिमला मिर्च और प्याज को एक साथ मिलाकर एक फिलिंग तैयार करें. इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें.

4. तैयार फिलिंग को आलू के अंदर डालें और फिर ऊपर से थोड़ा और चीज़ छिड़क दें. इसे फिर से 10 मिनट के लिए ओवन में डालें ताकि चीज़ अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए.

5. ओवन से निकालकर जैकेट पोटैटो को गर्मागर्म सर्व करें. चाहें तो ऊपर से खट्टी क्रीम या धनिया पत्ता डाल सकते हैं.

बच्चों के लिए क्यों है परफेक्ट?

जैकेट पोटैटो(Jacket Potato) का कुरकुरा बाहरी हिस्सा और अंदर का नरम फिलिंग बच्चों को लुभाने के लिए काफी है. इसके अलावा, इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री जैसे चीज़, मक्खन और सब्जियां इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाती हैं.

Also Read: Maharashtrian Style Pyaaj Ki Bhaji Recipe: महाराष्ट्रीयन स्टाइल में बनाएं हरे प्याज के पत्तों की भाजी, अभी नोट करें ये रेसपी

Also Read: Pineapple Cupcake Recipe: पाइनऐप्पल कप केक बनाना है बेहद ही आसान, जानें यह रेसिपी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें