24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Digital India Mission: सरकार ने आम लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए शुरू की विशेष पहल

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस विभाग ने एक विशेष लाइव श्रृंखला, ‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ की शुरुआत की है. इसमें डिजिलॉकर-भारत के डिजिटल वॉलेट के बारे में आम लोग सरकारी अधिकारी और विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकेंगे.

Digital India Mission: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस विभाग ने एक विशेष लाइव श्रृंखला, ‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ की शुरुआत की है. इसमें डिजिलॉकर-भारत के डिजिटल वॉलेट के बारे में आम लोग सरकारी अधिकारी और विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकेंगे. ‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ डिजिटल इंडिया के यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाने वाला एक अनूठा साप्ताहिक लाइव कार्यक्रम है.

इसका मकसद आम लोगों को डिजिलॉकर से संबंधित जानकारी मुहैया कराना है. साथ ही आम लोगों को डिजिटल इंडिया की विभिन्न पहलों के बारे में प्रश्न पूछने और उनका समाधान हासिल करने का मौका प्रदान करना है. सरकार की कोशिश डिजिटल इंडिया योजना में जनभागीदारी बढ़ाना है. इस लिए यह सीरीज शुरू की गयी है. इसका पहला एपिसोड डिजिलॉकर पर रखा गया है. 


क्या है डिजिलॉकर

डिजिलॉकर लोगों को महत्वपूर्ण दस्तावेजों और प्रमाण पत्रों को डिजिटल रूप से संग्रहीत, साझा और सत्यापित करने के लिए एक सुरक्षित क्लाउड-आधारित सुविधा मुहैया कराता है. डिजीलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का प्रमुख पहल है और यह लोगों को जीवन को सरल बनाने के लिए डिजिटल टूल उपलब्ध कराता है. डिजीलॉकर से संबंधित पहले सत्र में आम लोगों की विशेष भागीदारी दिखी.

आम लोगों ने इससे जुड़े कई सवाल विशेषज्ञों से पूछा. अच्छा सवाल पूछने वालों को पुरस्कृत किया गया. इस सीरीज का मकसद डिजिटल इंडिया के तहत चलाये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाना है ताकि वे इस योजना से जुड़ सकें. अगले एपिसोड में डिजिटल इंडिया की और भी पहलों के बारे में आम लोगों को विस्तृत जानकारी दी जायेगी. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें