19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीबीएल में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर जिले को मिला सम्मान

ाज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान पटना और मन्त्रा फॉर चेंज के संयुक्त तत्वावधान में बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए गणित और विज्ञान विषय में प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.

जहानाबाद नगर. राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान पटना और मन्त्रा फॉर चेंज के संयुक्त तत्वावधान में बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए गणित और विज्ञान विषय में प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. ज्ञात हो कि एनइपी 2020 कक्षा में विद्यार्थियों को करके सीखने के महत्व पर जोर देता है और इसी के आलोक में पूरे बिहार में यह कार्यक्रम इस वर्ष जुलाई से प्रारंभ हुआ है जिसके तहत बच्चे स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग करते हुए पाठ्यपुस्तक के किसी टॉपिक पर हर महीने 5 दिनों में एक प्रोजेक्ट तैयार करते हैं तथा उसके बाद दीक्षा एप्प पर अपने प्रोजेक्ट को माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट कार्यक्रम के तहत अपलोड करते हैं. जहानाबाद जिला द्वारा जुलाई से सितंबर तक प्रोजेक्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पूरे बिहार में द्वितीय स्थान प्राप्त पर पटना में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला में एससीइआरटी की संयुक्त निदेशक रश्मि प्रभा और बीइपीसी के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी रंजन सिंह के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यशाला में जिले का प्रतिनिधित्व शिक्षक शिक्षा समन्वयक मृदुलता, तकनीकी टीम के सदस्य पवन कुमार और राजीव कुमार कर रहे थे, जिन्होंने प्रशस्ति पत्र को जहानाबाद के गणित, विज्ञान शिक्षकों के मेहनत का प्रतिफल बताते हुए कहा कि जिला आने वाले महीनों में और भी बेहतर करने का प्रयास करेगा. जिले के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर डीइओ रश्मि रेखा, डीपीओ सुष्मिता भारद्वाज ने भी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आने वाले महीनों में इसे और प्रभावी ढंग से आयोजित करने की बात कही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें