19.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

22 करोड़ से एम्स पटना में बनेगा आधुनिक कार्डियक कैथ लैब

Patna News : एम्स पटना ऑडिटोरियम में शनिवार सूबे के कार्डियोलॉजिस्ट व कार्डियक सर्जन देश के अन्य भागों से आये विशेषज्ञों से वैज्ञानिक सत्रों में विमर्श करने में व्यस्त रहे.

प्रतिनिधि, फुलवारीशरीफ

एम्स पटना ऑडिटोरियम में शनिवार सूबे के कार्डियोलॉजिस्ट व कार्डियक सर्जन देश के अन्य भागों से आये विशेषज्ञों से वैज्ञानिक सत्रों में विमर्श करने में व्यस्त रहे. मौका था कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया बिहार चैप्टर के 30 वें वार्षिक अधिवेशन का. शनिवार को पटना एम्स में हृदय रोग विशेषज्ञों का दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन कार्डिकोन 2024 का महा समागम शुरू हो गया. उद्घाटन एम्स पटना के कार्यपालक निदेशक डॉक्टर गोपाल कृष्ण पाल ने दीप प्रज्वलित कर किया. मुख्य अतिथि पंडित बीडी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति व एम्स दिल्ली की पूर्व विभाग अध्यक्ष डॉक्टर अनीता सक्सेना, विशिष्ट अतिथि बेंगलुरु की डॉक्टर विजयलक्ष्मी सीएसआइ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एम्स दिल्ली के डॉक्टर राकेश यादव थे. इस हृदय रोगियों के महा समागम में हॉट रोगों के एक्सपर्ट अत्याधुनिक तरीके से आकस्मिक स्थिति में मरीजों की त्वरित रूप से जान बचाने के अपना-अपना अनुभव एक-दूसरे से आदान-प्रदान किया. चेन्नई के दीपचंद राजा ने कार्डियक आर्देमिया एवं कोलकाता के डॉक्टर दिलीप कुमार बैलून एंजियोप्लास्टी के बारे में बताया. एम्स निर्देशक ने बताया कि एम्स पटना में आधुनिक कार्डियक कैथ लैब के लिए 22 करोड़ रुपये आवंटन की सहमति मिल चुकी है और जल्दी ही कार्डियक साइंसेज की अत्यधिक सेंटर खुलेगा. सबसे पहले युवा कार्डियोलॉजिस्ट के लिए बूट कैंप सेशन में त्रिवेंद्रम के डॉक्टर के एम कृष्णमूर्ति ने कार्डियक कैथ तकनीक द्वारा बच्चों में जन्मजात हार्ट डिजीज के सभी समस्या पर पहचान के तकनीक बताए. शाम को गजल सम्राट डॉ मनीष सिंह का कॉन्सर्ट हुआ.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें