27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: दिवाली से पहले ही पटना की हवा हुई खराब, बिहार के इन जिलों में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक

Bihar Weather: पटना का AQI 219, हाजीपुर का 259 और कटिहार का 206 दर्ज किया गया है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ऐसे में दिवाली से पहले ही कई जिलों में हवा की गुणवत्ता (AQI) चिंता का विषय बन गई है.

Bihar Weather: पटना. बिहार में हवा की सेहत सही नहीं है. हवा की गति कम होने के कारण वायुमंडल में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. दिवाली से पहले ही पटना समेत कई जिलों में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. पटना का AQI 219, हाजीपुर का 259, गया का 150, मुजफ्फरपुर का 129 और कटिहार का 206 दर्ज किया गया है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ऐसे में दिवाली से पहले ही कई जिलों में हवा की गुणवत्ता (AQI) चिंता का विषय बन गई है.

सुबह में दिखने लगा कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक अगर हवा की गति नहीं बढ़ी तो सुबह के समय नमी की वजह से कई जिलों में कोहरा छाया रह सकता है. खासकर उत्तर बिहार के कुछ क्षेत्रों में धुंध की संभावना है, जिससे दृश्यता कम हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. हवा में नमी बढ़ने के कारण धूलकणों की मात्रा भी बढ़ गई है, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. इस स्तर की हवा में सांस लेने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए है.

Also Read: Bihar Land Survey: नाकाफी रही ट्रेनिंग, सरकार सर्वे कर्मियों को अब देगी कैथी लिपि की किताब

मौसम में बदलाव से स्वास्थ्य समस्याएं

मौसम में अचानक हुए बदलाव और प्रदूषण के बढ़े स्तर के कारण लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं. सर्द-गर्म के कारण वायरल फीवर, सर्दी और खांसी जैसे लक्षण हर घर में देखने को मिल रहे हैं. डॉक्टरों ने सलाह दी है कि बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के दवाएं न लें. दवा दुकानदारों का कहना है कि एलर्जी और एंटीबायोटिक दवाओं की मांग में अचानक बढ़ोतरी हुई है. इस मौसम में खास ध्यान देने की जरूरत है, ताकि छोटी सी लापरवाही भी बड़ी बीमारी में न बदल जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें