26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: पटना में डेंगू ने मचाया कोहराम, गया में मरीज की मौत के बाद पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

Bihar News: पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार में डेंगू के 189 नये मरीज मिले हैं. इनमें अकेले पटना के 101 मरीज हैं. राज्य में अब तक डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 5 हजार 449 तो पटना में 2 हजार 687 हो गई है.

Bihar News: पटना. डेंगू ने एक बार फिर पटना में कोहराम मचा दिया है. राजधानी में अचानक डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार में डेंगू के 189 नये मरीज मिले हैं. इनमें अकेले पटना के 101 मरीज हैं. राज्य में अब तक डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 5 हजार 449 तो पटना में 2 हजार 687 हो गई है. पटना में दूसरी बार एक दिन में डेंगू के 100 से अधिक मरीज मिले हैं.पाटलिपुत्रा में 24, कंकड़बाग में 12, नूतन राजधानी में 14, अजिमाबाद में 10, बांकीपुर में 8, पटना सिटी में 5 डेंगू मरीज मिले हैं.

मुजफ्फरपुर में हर दिन मिल रहे डेंगू के मरीज

मुजफ्फरपुर में डेंगू के मरीज हर दिन मिल रहे हैं. शनिवार को डेंगू के चार नये मरीज पाये गये. ये मुशहरी, बोचहां और शहरी क्षेत्र के रहनेवाले हैं. एसकेएमसीएच में डेंगू की जांच के दौरान इसकी पुष्टि हुई है. वहीं जनवरी से अक्तूबर तक 145 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इधर,नये इलाके में डेंगू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने छिड़काव कराने की बात कही है. जारी आंकड़ों के अनुसार जहां मरीज नहीं थे, वहीं इन इलाकों में भी डेंगू के मरीज मिले हैं. इन मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली है. सभी अपने गांव में ही रह रहे हैं. जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी डॉ सुधीर कुमार ने कहा कि मौसम में कभी गर्मी तो कभी नरमी के चलते जिले में डेंगू का भी प्रकोप बढ़ा है. डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल में एयर कंडीशनर डेंगू वार्ड बना है.

Also Read: Bihar Land Survey: नाकाफी रही ट्रेनिंग, सरकार सर्वे कर्मियों को अब देगी कैथी लिपि की किताब

गया महिला की मौत के बाद पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

गया शहर के पुलिस लाइन इलाके में डेंगू के कहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सर्तक है. पुलिस लाइन इलाके की डेंगू पीड़ित एक महिला की मृत्यु के बाद शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां पहुंच लोगों को डेंगू से बचाव तथा लक्षणों के बारे में जानकारी दी. डॉ हक ने बताया कि डेंगू को लेकर नवंबर माह तक सचेत रहने की जरूरत है. अगस्त से नवंबर तक डेंगू का वायरस 16 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच अधिक सक्रिय होता है. उन्होंने बताया कि डेंगू का प्रसार रुके हुए पानी में अधिक होता है. पानी को जमा नहीं होने दें. पानी की सही प्रकार की निकासी जरूरी है. घर और आसपास की सफाई का विशेष ध्यान रखें. मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. डेंगू के गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती करायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें