26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Election 2024: JMM ने मतदान का समय अलग-अलग करने पर जताया विरोध, कहा- यह सिद्धांत के प्रतिकूल

Jharkhand assembly Election 2024: झामुमो ने ग्रामीण और शहरों इलाकों में मतदान का समय अलग अलग करने पर ऐतराज जताया है. पार्टी ने इसे लेकर निर्वाचन आयुक्त को ज्ञापन सौंपा है.

Jharkhand Election 2024, रांची : झामुमो ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को ज्ञापन देकर राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का समय अलग-अलग रखने पर विरोध जताया है. पार्टी महासचिव विनोद पांडेय द्वारा दिये गये ज्ञापन में कहा गया है कि कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मंझगांव, सिसई व भवनाथपुर को छोड़ कर शेष सभी 75 विधानसभा क्षेत्र में शहरी मतदान केंद्रों पर सुबह सात से शाम पांच बजे और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात से शाम चार बजे तक रखा गया है.

ग्रामीण इलाकों में मतदान के समय में बदलाव सिद्धांत के प्रतिकूल

यह सबको समान अवसर प्रदान किये जाने के सिद्धांत के प्रतिकूल है. पूर्व में राज्य के नक्सल प्रभावित होने के कारण पांच-पांच चरणों में चुनाव संपन्न होते थे. लेकिन अब जब केवल दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं, तब एक ही विधानसभा के शहरी व ग्रामीण इलाके में मतदान का अलग-अलग समय तय करना ग्रामीण मतदाताओं को मताधिकार के समान अवसर से वंचित करना होगा.

ग्रामीण इलाकों में समय की कटौती अनुचित

झामुमो के ज्ञापन में कहा गया है कि शहरों में छोटी परिधि में अधिक लोग निवास करते हैं. लेकिन, ग्रामीण क्षेत्रों में आवास बिखरे होते हैं. वहां आवागमन के समुचित साधन भी उपलब्ध नहीं है. ऐसे में ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिए ज्यादा समय देने की जगह समय में कटौती करना अनुचित प्रतीत होता है. ऐसे में ग्रामीण इलाकों में मतदान प्रतिशत भी गिरेगा. साथ ही जिस राजनीतिक दल के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा समर्थक होंगे, उनको नुकसान उठाना पड़ेगा. झामुमो की ओर से मतदान में समय के अंतर को समाप्त करने का आग्रह किया गया है.

Also Read: Jharkhand Election: पलामू में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीतने का रहा है इतिहास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें