22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diwali Special : लक्ष्मी पूजन के बाद भूलकर भी न करें ये 5 गलत चीजों को, जानिए

Diwali Special : दीपावली के शुभ अवसर पर हर साल मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, माता की पूजा के बाद कुछ चीजों को ध्यान में रखना जरूरी होता है, आईए जानते है इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण बातों को.

Diwali Special : दीवाली का पर्व विशेष रूप से लक्ष्मी पूजन का समय होता है, इस दिन देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए हम विशेष ध्यान और श्रद्धा के साथ पूजन करते हैं, लेकिन कुछ गलतियां हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए ताकि हमारी मेहनत और पूजा का फल सही तरीके से मिल सके, यहां पांच ऐसी गलतियां दी गई हैं, जिन्हें लक्ष्मी पूजन के बाद भूलकर भी न करें:

– अव्यवस्थित जगह पर पूजा करना

लक्ष्मी माता के स्वागत के लिए जगह को स्वच्छ और व्यवस्थित रखना आवश्यक है, अगर आपके घर में गंदगी या अव्यवस्थित चीजें होंगी, तो देवी लक्ष्मी का आगमन नहीं होगा, इसलिए पूजा स्थल को अच्छे से साफ करें और सजाएं.

Also read : Diwali Snack Ideas: स्नैक्स में शामिल कर सकते है बेसन से बनी हुई नमकीन को, जानें आसान विधि

– असत्य बोलना

पूजन के समय सत्य बोलना और सच के रास्ते पर चलना बहुत जरूरी है, पूजा के बाद अगर आप असत्य बोलते हैं या किसी के साथ गलत व्यवहार करते हैं, तो यह देवी लक्ष्मी की कृपा को प्रभावित कर सकता है.

– नकारात्मकता फैलाना

दीवाली के समय सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना आवश्यक है, लक्ष्मी पूजन के बाद अगर आप नकारात्मक बातें करते हैं या दूसरों के प्रति असहिष्णुता दिखाते हैं, तो इससे लक्ष्मी माता की कृपा दूर हो सकती है.

Also read : Diwali 2024 : कुछ इस तरह करें लक्ष्मी और गणेश भगवान की पूजा, जानें पूरी जानकारी

– धन का सही इस्तेमाल

लक्ष्मी पूजन के बाद धन का सही इस्तेमाल करना बहुत महत्वपूर्ण है, पूजा के बाद धन की बर्बादी या गैर जरूरी चीजों पर खर्च करने से लक्ष्मी का आशीर्वाद हट सकता है, इसलिए वित्तीय योजना बनाकर चलें और समझदारी से खर्च करें.

– आभार मानना

पूजन के बाद जो भी धन या सुख-समृद्धि प्राप्त होती है, उसके लिए आभार का भाव रखना आवश्यक है, अगर आप केवल प्राप्तियों पर ध्यान देते हैं और उनकी कद्र नहीं करते, तो यह लक्ष्मी माता को नाराज कर सकता है.

Also read : Diwali Snack Ideas: स्नैक्स में शामिल कर सकते है बेसन से बनी हुई नमकीन को, जानें आसान विधि

लक्ष्मी पूजन के बाद इन गलतियों से बचना न केवल आपको देवी लक्ष्मी की कृपा दिलाने में मदद करेगा, बल्कि आपके जीवन में खुशियों और समृद्धि का संचार भी करेगा, इस दीवाली, ध्यान रखें कि आप अपने विचारों और कार्यों में सकारात्मकता बनाए रखें और देवी लक्ष्मी का स्वागत करें.

Also read : Diwali Toran Ideas: दिवाली के दिन गेट के बाहर लगाएं ये 5 चीजों से बने तोरण को, जानें

Also read : Diwali Cleaning Ideas : गंदे सॉफ्ट टोयस को साफ करें ये 5 सिंपल टिप्स के साथ, जानें

Also see : जानें फ्लैक्स सीड्स खाने के फायदे..क्यों खाना चाहिए फ्लैक्स सीड्स ?

इस पर्व पर अपने और अपने परिवार के लिए एक सुखद और समृद्ध जीवन की कामना करें, और लक्ष्मी माता का आशीर्वाद सदैव आपके साथ रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें