23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: इन चीजों का दान करने से बदल जाती है किस्मत

Vastu Tips: इस लेख में आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका वास्तु शास्त्र के अनुसार दान करना शुभ माना जाता है, और इन चीजों को दान करने से व्यक्ति की किस्मत भी बदल सकती है.

Vastu Tips: भारतीय समाज में दान-पुण्य को बहुत बड़ा संस्कार माना जाता है और जो लोग दान-पुण्य करते हैं, उनके बारे में यह भी माना जाता है कि ऐसा करने से पुराने बुरे कर्मों के संस्कारों का नाश होता है और मनुष्य को पुण्य की प्राप्ति होती है, लेकिन कई लोगों को इस बात की सही जानकारी नहीं होती है कि आखिर किन चीजों का दान किया जाना शुभ होता है? दान करना हर मायने में शुभ माना जाता है, लेकिन कुछ ऐसी विशेष चीजें होती हैं, जिनको दान करने से मनुष्य की किस्मत के दरवाजे खुल जाते हैं. इस लेख में आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका वास्तु शास्त्र के अनुसार दान करना शुभ माना जाता है, और इन चीजों को दान करने से व्यक्ति की किस्मत भी बदल सकती है.

गाय को गुड़ खिलाएं

हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है क्योंकि वे भी इंसान को पोषण प्रदान करती हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि जो लोग गायों को गुड़ खिलाते हैं, उन्हें भगवान का विशेष आशीर्वाद मिलता है और उनकी किस्मत भी अच्छी हो जाती है, जीवन में अधिक शांति आती है और जीवन से परेशानियां भी दूर रहती हैं. यह भी कहा जाता है कि गाय को गुड़ खिलाने से आप अपने जीवन में मिठास को आमंत्रित करते हैं और जीवन में खुशी बनी रहती है.

चटाई का दान करें

वास्तु शास्त्र की मानें तो मंदिर में चटाई का दान करने से भी व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है, क्योंकि चटाई ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल मंदिर में पुजारियों और भक्तों द्वारा किया जाता है. इसमें बैठकर भक्त आराम से कीर्तन भजन कर सकते हैं और जो लोग मंदिर की सुख सुविधाओं का ध्यान रखते हैं उनके ऊपर भगवान की विशेष कृपा बनी रहती है.

Also read: Vastu Tips: अपने घर से वास्तु दोष हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Also read: Vastu Tips: पैसों की तंगी की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये वास्तु टिप्स

घी के दीये दान करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में घी के दीयों का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है, क्योंकि तुलसी के पौधे के चारों ओर घी के दीये जलाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है, इसलिए अगर आप मंदिर में घी के दीये का दान करते हैं और उनका इस्तेमाल तुलसी की पूजा में किया जाता है तो यह दान बहुत शुभ माना जाता है.

मंगलवार को दान करें ये चीज

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को बहुत प्रिय होता है. वास्तु शास्त्र की मानें तो मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में माचिस दान करने से आपके जीवन में सुख और समृद्धि आती है, साथ ही जीवन से हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर रहती है. माचिस की डिब्बी दान करना भगवान हनुमान से जीवन के सही रास्ते पर प्रकाश डालने और आपके दिमाग से किसी भी अज्ञानता को दूर करने के लिए कहने का एक तरीका भी माना जाता है.     

Also read: Premanand Ji Maharaj: प्रेमानन्द जी महाराज ने बताया क्या है भगवान की सबसे बड़ी पूजा

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों और मान्यताओं पर बेस्ड है. प्रभात खबर किसी भी तरह से इनकी पुष्टि नहीं करता है.    

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें