22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार के कई जिलों में बढ़ा AQI, IMD ने बताया अगले 3 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

Bihar Weather: त्योहर का सीजन है. सामने धनतेरस, दीपावली, भैया दूज, छठपूजा, देव दीपावली है. ऐसे में बिहार की आबोहवा में तेजी से बदलाव आ सकता है. पिछले तीन दिनों से कई जिलों में AQI लेवल खराब हो चुका है.

Bihar Weather: बिहार में अब लोगों को हल्की ठंडक का अहसास होने लगा है. सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पटना समेत बिहार के कई जिलों में सुबह के समय कुहासा लगा रहता है. लोगों को सुबह और शाम के समय पंखा और एसी बंद करना पड़ रहा है. राज्य में ठंड आने के साथ ही राजधानी पटना, गोपालगंज समेत कई जिलों में हवा का AQI भी बढ़ गया है. हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है. पटना का AQI 219, हाजीपुर का AQI 259, कटिहार का AQI 206 और गोपालगंज का AQI 272 हो गया है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों तक बिहार में मौसम का मिजाज कैसा रहने वाला है.

हवा में घुल रहे मेडिकल वेस्टेज से बैक्टीरिया व वायरस

बिहार के इन प्रमुख शहरों में सैकड़ों की संख्या में नर्सिंग होम, अल्ट्रासाउंड सेंटर और एक दर्जन से अधिक पैथोलॉजी एवं सेंपल कलेक्शन सेंटर हैं. इनमें से रोजाना बड़ी मात्रा में बायोमेडिकल वेस्ट (अस्पताली कचरा) निकलता है जो संक्रमित होता है, और इसके खुले में रहने से वातावरण के दूषित होने का खतरा रहता है. अस्पताली कचरे को आम कूड़े की तरह फेंक दिया जाता है, जिसके ढेर में फेंकी गयी सिरिंज, निडल और खून से सने हुए कॉटन में तमाम हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस होते हैं. शहर के बीच से निकलने वाली छाड़ी नदी भी मेडिकल कचरा से पटी है. ये हवा के साथ सांसों के जरिये स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. वे बीमार बना रहे हैं.

Bihar Aqi 1
Bihar weather: बिहार के कई जिलों में बढ़ा aqi, imd ने बताया अगले 3 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल 2

अगले 3-4 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

पटना स्थित मौसम विभाग ने अपने पुर्वानुमान में बताया कि अगले 3-4 दिनों तक प्रदेश के तापमान और मौसम में कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिलने वाला है. मौसम विभाग ने ये भी बताया गया है कि बिहार के लोगों को ठंड का अहसास दिवाली से कुछ दिन पहले ही होने लगेगा और छठ में ठंड में बढ़ोतरी महसूस होगी.

डॉक्टरों की सलाह को जाने

  • कम से कम वाहन चलाएं. जितना संभव हो, पैदल चलें, साइकिल चलाएं.
  • सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें या कार पुलिंग करें.
  • ऑफिस घर से काम करने का विकल्प देता है, तो इसका फायदा उठाएं.
  • कार के हवा फिल्टर को नियमित रूप से बदलें.
  • जब भी घर से बाहर जाएं, तो पुनः प्रयोज्य वायु मास्क पहनें.
  • वायु प्रदूषण की जानकारी देने वाले एप्लिकेशन का इस्तेमाल करें.
  • स्वच्छ घरेलू ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित करें.
  • प्राणायाम व योग 40 मिनट तक जरूर करें.
  • विटामिन सी, इ, और विटामिन ए से भरपूर फल और सब्जियां खाएं.

इसे भी पढ़ें: Darbhanga Metro के लिए अब और नहीं करना पड़ेगा इंतजार, सरकार ने जारी की पहली किस्त

Bihar Bhumi: जमीन सर्वेक्षण के बीच बड़ा निर्देश जारी, अंचल अधिकारी और कर्मचारी हो जाएं अलर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें