23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा गिरिहिंडा पहाड़

पर्यटन के नक्शे में शेखपुरा जिले को लाने के लिये जिले में प्रमुख स्थलों को विकसित किया जायगा.

शेखपुरा. पर्यटन के नक्शे में शेखपुरा जिले को लाने के लिये जिले में प्रमुख स्थलों को विकसित किया जायगा. इसको लेकर जिला प्रशासन ने पहल शुरू कर दी है. डीएम आरिफ अहसन में शहर के गिरिहिंडा पहाड़, एतिहासिक मटोखर दह झील और सामस विष्णुधाम मंदिर का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किये जाने के बाद इसे बिहार के पर्यटन मानचित्र पर लाने की प्रशासनिक पहल शुरू कर दी है. डीएम गिरिहिंडा पहाड़ पर पहुंचकर वहां में मनोरम दृश्य देखने के साथ ही महाभारत कालीन एतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ शिवमंदिर के बारे में जानकारी ली और स्थलों का निरीक्षण किया. गिरिहिंडा पहाड़ का कायाकल्प करने को लेकर डीएम में इस पहाड़ पर चिल्ड्रेन पार्क बनाने, विवाह भवन को आकर्षक रूप देने के साथ ही कैंटीन की व्यवस्था के साथ ही लाइटिंग और वाकिंग ट्रैक बनाकर सुसज्जित करने को कहा है. इसके साथ ही सामजिक संगठनों के सहयोग से बड़े पैमाने पर पौधारोपण कराकर पहाड़ को हरा –भरा बनाने को कहा है.

मटोखर दह झील में चलेगा मोटर वोट

डीएम अधिकारियों के दल के साथ मटोखर दह झील देखने भी पहुंचे. इस मौके पर डीएम ने इस झील का मुआयना किया और ख्वाजा इशहाक मगरवी के मजार को भी नमन किया. डीएम ने बताया कि मटोखर दह में पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र बनाने को मोटर वोट चलाने, चिल्ड्रेन पार्क बनाने, वाकिंग ट्रैक बनाने, कैंटीन खोलने लाइटिंग की व्यवस्था करने का आदेश संबंधित विभाग को दिया है. डीएम ने कहा कि इस संबंध में संबंधित विभाग को स्टीमेट बनाकर भेजने का निर्देश दिया गया है. इन दोनों स्थलों को कई विभागों की राशि से पर्यटनस्थल के रुप में चिह्नित किया जायेगा.

सामस विष्णुधाम का नए सिरे से बनेगा डीपीआर

इसके बाद डीएम ने सामस विष्णुधाम भी पहुंचे. डीएम ने बताया कि सामस विष्णुधाम के विकास के लिए 2021-2022 में डीपीआर बनाया गया था. बिहार सरकार के पर्यटन विभाग ने नये सिरे से डीपीआर बनाकर भेजने को कहा है. इसी को लेकर नया डीपीआर बनाया जा रहा है. हर साल कार्तिक माह में सामस विष्णुधाम में मेला का भी आयोजन होता है. इस मेला को राजकीय मेला का भी दर्जा हासिल है. सामस विष्णुधाम मंदिर को उतर भारत के तिरुपति मंदिर के रूप में विकसित करने की पहल स्थानीय सामाजिक लोगों के द्वारा लंबे अरसे के किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें