28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Elections 2024: मनिका विधानसभा सीट पर 6 बार जीती भाजपा, 52 वर्ष बाद कांग्रेस को मिली जीत

Jharkhand Elections 2024: मनिका विधानसभा क्षेत्र का अधिकांश इलाका पीटीआर में आता है. इस कारण भी कई योजनाओं पर वन विभाग की रोक है.

Manika Vidhan Sabha|Jharkhand Elections 2024|लातेहार, चंद्रप्रकाश सिंह : लातेहार जिला अंतर्गत मनिका विधानसभा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति काफी अलग है. जंगल व पहाड़ों से घिरे मनिका विधानसभा क्षेत्र की सीमा लोहरदगा और पलामू लोकसभा क्षेत्र तक फैली हुई है. इस सीट पर अब तक छह बार भाजपा को जीत मिली है. जबकि, पिछले चुनाव में 52 वर्ष बाद कांग्रेस इस सीट को जीतने में सफल रही.

झारखंड के इस विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटर 258453 व मतदान केंद्रों संख्या 321 है. मनिका विधानसभा क्षेत्र में एक अनुमंडल महुआडांड़ व पांच प्रखंड (मनिका, गारू, सरयू, बरवाडीह व महुआडांड़) हैं. दो दशक से अधिक समय तक इस क्षेत्र में नक्सलियों का प्रभाव रहा है. नक्सलवाद के कारण काफी लंबे समय तक इस क्षेत्र का विकास बाधित रहा है.

हालांकि, पिछले 10 वर्षों में इस क्षेत्र में बहुत सारी योजनाएं पूरी हुईं. इनमें सड़क व पुल-पुलिया की योजनाएं शामिल हैं. लातेहार जिले का मनिका विधानसभा क्षेत्र का अधिकांश इलाका पीटीआर में आता है. इस कारण भी कई योजनाओं पर वन विभाग की रोक है. रोजगार, सिंचाई व शिक्षा मनिका विधानसभा क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या है. उच्च शिक्षा के नाम पर बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय में इंटर कॉलेज है, लेकिन डिग्री महाविद्यालय नहीं है. मनिका प्रखंड में डिग्री महाविद्यालय संचालित है, लेकिन शिक्षकों की कमी है.

1972 में अलग विधानसभा क्षेत्र बना मनिका

वर्ष 1972 में मनिका विधानसभा क्षेत्र का गठन हुआ था. 1972 में झमन सिंह कांग्रेस से विधायक बने थे. वहीं, यमुना सिंह 1977, 1980, 1985 व 1990 तक लगातार चार बार विधायक रहे. 1995 में राजद के रामचंद्र सिंह ने उन्हें हरा दिया. वहीं, वर्ष 2000 में यमुना सिंह ने भाजपा से लड़ कर रामचंद्र सिंह को हरा दिया.

फिर 2005 के चुनाव में राजद से रामचंद्र सिंह ने भाजपा के यमुना सिंह को हरा कर इस सीट पर कब्जा कर लिया. वर्ष 2009 के चुनाव में भाजपा ने पांच बार विधायक रहे यमुना सिंह का टिकट काट कर नया चेहरा पर दांव खेला. हरिकृष्ण सिंह को टिकट दिया. उन्होंने वर्ष 2009 के बाद 2014 तक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. वर्ष 2019 में कांग्रेस के रामचंद्र सिंह यहां से विधायक चुने गये. वर्ष 2019 में मनिका विधानसभा सीट पर 52 साल बाद कांग्रेस ने अपना परचम लहराया था.

क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हुआ है : रामचंद्र सिंह

Ramchander Singh

मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं. चहुंमुखी विकास हो रहा है. इसी का परिणाम है कि विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रखंडों में सड़क, बिजली, पेयजल व स्वास्थ्य के लिए कई योजनाएं पूरी की गयी हैं. पुरानी व जर्जर सड़कों को दुरुस्त किया जा रहा है. लोगों की आवश्यकता के अनुसार, उनकी जरूरतें पूरी करने के लिए काम किया जा रहा है. इस क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है, ताकि लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके.

विकास से कोसों दूर रहा क्षेत्र : रघुपाल सिंह

वर्ष 2019 में भाजपा के टिकट से चुनाव लड़नेवाले रघुपाल सिंह दूसरे स्थान पर रहे. वर्तमान में श्री सिंह ने राजद का दामन थाम लिया है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विकास के नाम पर कोई काम नहीं हुआ है. क्षेत्र आज भी विकास से कोसों दूर है. उन्होंने कहा कि सिंचाई की व्यवस्था नहीं होने से किसान खेती नहीं कर पाते हैं. मंडल, बरवैया समेत कई सड़कों की स्थिति जर्जर है.

Raghupal Singh

मनिका विधानसभा के मुद्दे

मनिका विधानसभा क्षेत्र पूरी तरह कृषि प्रधान है. गांव में लोग आज भी खेती-बारी कर अपना जीवन यापन करते हैं. लेकिन, इस क्षेत्र में सिंचाई की अब तक उचित व्यवस्था नहीं हो सकी है. रोजगार के अभाव में क्षेत्र से हर साल हजारों लोग पलायन करते हैं. मंडल डैम (बिजली उत्पादन के अलावा खेतों की सिंचाई की व्यवस्था करने की योजना 1973 में शुरू हुई थी) आज तक अधूरी है. वहीं, छिपादोहर को अलग प्रखंड व बरवाडीह को अनुमंडल बनाने की मांग लगातार की जा रही है.

मनिका विधानसभा चुनाव 2019 के परिणाम

उम्मीदवार का नामपार्टी का नामप्राप्त मत
रामचंद्र सिंहकांग्रेस74000
रघुपाल सिंहभाजपा57560

मनिका विधानसभा चुनाव 2014 के परिणाम

उम्मीदवार का नामपार्टी का नामप्राप्त मत
हरिकृष्ण सिंहभाजपा31538
रामचंद्र सिंहराजद30500

मनिका विधानसभा चुनाव 2009 के परिणाम

उम्मीदवार का नामपार्टी का नामप्राप्त मत
हरिकृष्ण सिंहभाजपा18645
रामेश्वर उरांवकांग्रेस16876

लोकसभा चुनाव 2024 में किसे मिले सर्वाधिक मत

उम्मीदवार का नामपार्टी का नामप्राप्त मत
केएन त्रिपाठीकांग्रेस72045
काली चरण सिंहभाजपा70459

रोजगार और पेयजल मुख्य मुद्दा : एक्सपर्ट

Lal Arvind Nath Shahdev

अधिवक्ता लाल अरविंद नाथ शाहदेव कहते हैं कि मनिका विधानसभा चुनाव में इस बार रोजगार और पेयजल की समस्या मुख्य मुद्दा रहेगा. पूरे विधानसभा की भौगोलिक बनावट काफी अलग है. रोजगार का काफी अभाव रहा है. रोजगार के लिए लोग पलायन करते हैं. वहीं, पेयजल की समस्या इस क्षेत्र में काफी है. लगभग सभी प्रखंडों में पेयजल के लिए लोग परेशान रहते हैं. मंडल डैम इसी विधानसभा क्षेत्र में आता है, लेकिन योजना पूरी नहीं होने से पेयजल के साथ-साथ सिंचाई की समस्या भी बिकराल है. पीटीआर के चलते कई गांवों तक सड़क और अन्य सरकारी योजना नहीं पहुंच सकी है.

मनिका विधानसभा के अब तक के विधायक

चुनाव का वर्षनिर्वाचित विधायक का नामपार्टी का नाम
1972झमन सिंहकांग्रेस
1977यमुना सिंहजनता पार्टी
1980यमुना सिंहभाजपा
1985यमुना सिंहभाजपा
1990यमुना सिंहभाजपा
1995रामचंद्र सिंहराजद
2000यमुना सिंहभाजपा
2005रामचंद्र सिंहराजद
2009हरिकृष्ण सिंहभाजपा
2014हरिकृष्ण सिंहभाजपा
2019रामचंद्र सिंहकांग्रेस

क्या कहते हैं मनिका विधानसभा क्षेत्र के वोटर

इस क्षेत्र के लोग कृषि पर निर्भर हैं. सिंचाई के क्षेत्र में काम होने से लोगों को काफी लाभ होगा. क्योंकि, महुआडांड़ में खेती की काफी संभावनाएं हैं.

संतोष यादव, समाजसेवी

रोजगार की दिशा में कोई पहल नहीं हुआ है. रोजगार के लिए काम होने पर यह इलाका संपन्न हो सकता है. इसके लिए क्षेत्र में पर्यटन समेत काफी अवसर है.

शेखर कुमार, छात्र

शिक्षा के क्षेत्र में अधिक काम करने की जरूरत है. यह इलाका शिक्षा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा रहा है. बेतला में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का भवन तैयार है. पर पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी है.

सूरज उरांव, छात्र

इस क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने की दिशा में काम करने की जरूरत है. रोजगार मिलने से यहां के लोग पलायन नहीं करेंगे.

अनिल टोप्पो, किसान

Also Read

Jharkhand Elections 2024: इंडिया गठबंधन में फंसा सीट बंटवारे का पेंच, नाराज राजद ने दिया अल्टीमेटम

कोल्हान में 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों और 3 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर, हर सीट पर एनडीए-महागठबंधन में सीधा मुकाबला

Jharkhand Election 2024: BJP में टिकट बंटवारे के बाद नेताओं के बागी तेवर, झामुमो से किया संपर्क

Jharkhand Election 2024: हेमंत सोरेन इस दिन बरहेट विधानसभा सीट से करेंगे नामांकन, तीन सभाओं को करेंगे संबोधित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें