23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Teacher : स्पेशल बच्चों को पढ़ाने के लिए चाहिए विशेष टीचर, शिक्षा विभाग ने शुरू की तलाश

Bihar Teacher : बिहार में लगभग 7279 विशेष शिक्षकों की कमी है. इस कमी को पूरा करने के लिए 5534 पद प्राथमिक स्कूलों (कक्षा एक से पांच) और 1745 पद माध्यमिक स्कूलों (कक्षा छह से आठ) के लिए निर्धारित किए गए हैं.

Bihar Teacher : पटना. बिहार में जल्द ही 7279 दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष शिक्षकों की भर्ती होगी. शिक्षा विभाग ने इन पदों के लिए तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. बीपीएससी इस भर्ती परीक्षा का आयोजन करेगा और चयनित शिक्षकों को प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में नियुक्त किया जाएगा. दिव्यांग बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए बिहार सरकार ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

स्पेशल टीचर की भारी कमी

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि जो बच्चे देख नहीं पाते हैं, अथवा दृष्टि कम है, इसके लिए अलग-अलग विशेषज्ञ शिक्षक होंगे. इसी तरह अन्य विशेष जरूरत वाले बच्चों को भी विशेष शिक्षक पढ़ाएंगे. फिलहाल, ऐसे बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूलों में विशेष व्यवस्था नहीं है. जिला स्तर पर कुछ सुविधाएं उपलब्ध हैं लेकिन वे नाकाफी हैं.

7279 विशेष शिक्षकों की बहाली

बिहार में लगभग 7279 विशेष शिक्षकों की कमी है. इस कमी को पूरा करने के लिए 5534 पद प्राथमिक स्कूलों (कक्षा एक से पांच) और 1745 पद माध्यमिक स्कूलों (कक्षा छह से आठ) के लिए निर्धारित किए गए हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास होना अनिवार्य होगा.

Also Read: Bihar Land Survey: नाकाफी रही ट्रेनिंग, सरकार सर्वे कर्मियों को अब देगी कैथी लिपि की किताब

नौ तरह के है दिव्यांग बच्चे

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पहले ही आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुल नौ तरह के दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है. इनमें दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित, चलन-शक्ति में कमी, बौद्धिक अक्षमता और अन्य दिव्यांगता वाले बच्चे शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें